Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Deodorant Cardiac Arrest: जानलेवा है डियो से निकलने वाली गैस, 14 साल की बच्ची के लिए बना जहर, हो जाएं अलर्ट

Deodorant से निकलने वाली खतरनाक गैस 14 साल की बच्ची के मौत की वजह बन गई. क्यों है यह इतना खतरनाक जानिए यहां. 

Deodorant Cardiac Arrest: जानलेवा है डियो से निकलने वाली गैस, 14 साल की बच्ची के लिए बना जहर, हो जाएं अलर्ट

जानलेवा है डियो से निकलने वाली गैस, 14 साल की बच्ची के लिए बना जहर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पसीने की बदबू से बचने के लिए आजकल लोग डियोड्रेंट यानी डियो या परफ्यूम (Deodorant Parfum) का इस्तेमाल खूब कर रहे हैं. वहीं, बहुत से लोग सर्दियों में नहाने के बजाए डियो के इस्तेमाल पर ज्यादा भरोसा करते हैं. लेकिन, लगातार डियो का इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक (Deodorant Risk) साबित हो सकता है. दरअसल डियो में मौजूद केमिकल्स की वजह से न केवल रैशेज और सूजन हो सकती है, बल्कि इससे कई खतरनाक बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है (Health Alert). हाल ही में एक ऐसी चौंका देने वाली दुर्घटना सामने आई है, जो लोगों के बीच चिंता का विषय बन गया है. दरअसल ब्रिटेन में एयरोसोल डियोड्रेंट सूंघने के बाद 14 साल की एक बच्ची का कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) की वजह से मृत्यु हो गई.

बच्ची की मौत के बाद उसके माता-पिता ने लोगों को डियोड्रेंट से होने वाले संभावित खतरों के बारे में आगाह किया. साथ ही, सावधानी बरतने की अपील की. 

डियो की वजह से हुई बच्ची की मौत

डॉक्टर्स ने बताया कि गलती से एरोसोल सूंघने के बाद 14 साल की बच्ची जॉर्जिया ग्रीन को कार्डियक अरेस्ट हो गया.  जॉर्जिया वैसे तो बिल्कुल फिट और हेल्दी थी और वह इससे पहले कभी भी गंभीर तरीके से बीमार नहीं पड़ी थी. लेकिन उस दिन उसने अपने कमरे में डियोड्रेंट छिड़का, जिसके बाद कमरे में ही जॉर्जिया मृत पाई गई. जॉर्जिया के माता पिता ने बताया कि वह ऑटिस्टिक थी और कमरे में डियो स्प्रे करने से उसे सुकून मिलता था.

यह भी पढ़ें-  तो इसलिए बच्चों में बढ़ रहा कार्डिएक अरेस्ट का खतरा, 12 साल के बच्चे की मौत से हो जाइए सचेत 

जानलेवा हो सकता है आपका डियोड्रेंट

डियोड्रेंट की एरोसोल में टॉक्सिक व जहरीले केमिकल्स और गैस मौजूद होती है. जिसकी वजह से यह जानलेवा भी साबित हो सकते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसी घटनाएं सिर्फ बच्चों तक ही सीमित नहीं हैं, जागरुकता फैलाने से इस तरह के हादसों से बचा जा सकता है. इसके अलावा बच्चों को इनसे दूर रखना बेहद जरूरी है. डियो की जगह टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

क्या है कार्डियेक अरेस्ट है?

कार्डियेक अरेस्ट एक तरह की मेडिकल इमर्जेन्सी है, जिसमें जान जाने का ख़तरा अधिक होता है. इस स्थिति में दिल की धड़कने अचानक बंद हो जाती हैं और मरीज अचानक बेहोश हो जाता है. ऐसे में मरीज को फौरन मेडिकल अटेंशन की जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें-  अचानक कार्डियक अरेस्ट का कारण बन सकती हैं ये 5 गलतियां

क्या हैं इसके लक्षण?

  • सीने में दर्द
  • बेवजह घरघराहट
  • सांस फूलना
  • बेहोशी या चक्कर आना 
  • सिर हल्का महसूस होना 
  • दिल की धड़कनों का अनियमित होना 
  • दिल की धड़कनों का तेज होना

 (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement