Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Alert: नींबू के साथ कभी न खाएं ये 4 चीजें, पेट में बनाती हैं 'जहर', बिगड़ जाएगी तबीयत

Worst Food Combination: अच्छी सेहत के लिए आपको कई फूड्स को साथ में खाने से बचना चाहिए. कई फूड्स साथ में खाने से फायदे की बजाय नुकसान पहुंचाते हैं.

Latest News
Health Alert: नींबू के साथ कभी न खाएं ये 4 चीजें, पेट में बनाती हैं 'जहर', बिगड़ जाएगी तबीयत

Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Worst Food Combination With Lemon: नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. नींबू का सेवन सेहत (Health Tips) के लिए अच्छा होता है. लेकिन इसका सेवन कई चीजों के साथ नहीं करना चाहिए. ऐसा करना सेहत के साथ खिलवाड़ (Bad Food Combinations) हो सकता है. आज हम आपको आयुर्वेद के अनुसार, ऐसी 4 चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिसके साथ नींबू नहीं खाना चाहिए.

नींबू के साथ न खाएं ये 4 चीजें
दही

नींबू के साथ दही का सेवन नहीं करना चाहिए. नींबू में मौजूद एसिड दही के अच्छे बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है. ऐसे में इनका एक साथ सेवन करना पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है. एसिडिटी क समस्या हो सकती है.

दूध

अगर आप नींबू खाने के साथ दूध पीते हैं तो इससे गैस, अपच और दस्त हो सकते हैं. दरअसल, दोनों चीजों को साथ में खाने से नींबू का एसिडिक एलिमेंट दूध के प्रोटीन को फाड़ देते हैं. यह पाचन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है.


Skin को बर्बाद कर देंगी आपकी ये गलतियां, चेहरे पर भर आएगा Acne-Pimples


मछली

अगर आप मछली खा रहे है और साथ ही नींबू खाते है तो यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. नींबू का रस पेट में जाने के बाद मछली के प्रोटीन को पचाने में समस्या बन सकता है. ऐसे में मछली के पोषक तत्व नहीं मिलते हैं.

अंडा

आपको अंडे के साथ भी नींबू नहीं खाना चाहिए. यह अपच का कारण बन सकता है. इन सभी चीजों के साथ नींबू न खाएं. इतना ही नहीं नींबू का अधिक सेवन न करें. इससे पेट में जलन, एसिडिटी और मुंह के छालों की परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement