Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Black Pepper Benefits: सुबह खाली पेट खाएं काली मिर्च Blood Sugar और Cholesterol एक साथ होंगे कंट्रोल, जानिए इसके अन्य फायदे

काली मिर्च ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि अगऱ इसका सेवन खाली पेट किया जाए तो कई फायदे भी हो सकते हैं. यहां जानें इसके बारे में...

Black Pepper Benefits: सुबह खाली पेट खाएं काली मिर्च Blood Sugar और Cholesterol एक साथ होंगे कंट्रोल, जानिए इसके अन्य फायदे

Black Pepper Benefits: सुबह खाली पेट खाएं काली मिर्च Blood Sugar और Cholesterol 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रसोई में मौजूद मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. इनमें से कुछ मसाले ऐसे हैं जो कई तरह की गंभीर बीमारियों में औषधि का (Black Pepper Benefits) काम करते हैं. इन्हीं में से एक है काली मिर्च. जानकारों की मानें तो अगर खाली पेट काली मिर्च का सेवन किया जाए तो इससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं. ऐसे में इन फायदों के बारे में आपको पता होना जरूरी है. 

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं कि रसोई में मौजूद काली मिर्च सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और कैसे इसका सेवन या इस्तेमाल किया जाता है.

खाली पेट करें काली मिर्च का सेवन

आंतों को करता है मजबूत 

शरीर में लगभग 80 प्रतिशत इम्यूनिटी आंतों में होती है. इसलिए इसका मजबूत होना बेहद जरूरी है. काली मिर्च में जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिंस होते हैं जो ना केवल इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं बल्कि व्यक्ति को संक्रमण से भी बचाते हैं.

यह भी पढ़ें - Cholesterol Cure: गंदे कोलेस्ट्राल से जकड़ गई नसें भी होंगी साफ अगर खा लें ये 5 चीजें, ब्लड में जमा फैट तेजी से पिघल जाएगी

ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

काली मिर्च ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में भी मददगार साबित होता है. दरअसल यह मेटाबॉलिज्म के काम में सुधार करता है. साथ-साथ डायबिटीज रोगियों के लिए जरूरी मसालों में से एक है.

नर्वस सिस्टम को प्रदान करता है मजबूती

काली मिर्च के सेवन से व्यक्ति मानसिक रूप से भी तंदुरुस्त रहता है. यह नर्वस सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है. साथ-साथ व्यक्ति को अल्जाइमर के खतरे से भी बचाव में मदद करता है.

यह भी पढ़ें - नसों और शरीर की वसा को मोम की तरह पिघला देगी TLC डाइट, बैड कोलेस्ट्रॉल बिना दवा ही होगा कंट्रोल   

हाई कोलेस्ट्रॉल या बैड कोलेस्ट्रॉल में है फायदेमंद 

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल या बैड कोलेस्ट्रॉल से ग्रस्त हैं तो अपनी डाइट में काली मिर्च जोड़ सकते हैं. आप सुबह उठकर खाली पेट गुनगुने पानी से काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं. इससे अलावा शहद के साथ मिलाकर भी काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement