Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chana Dal Benefits: प्रोटीन से भरपूर चने की दाल, खून की कमी दूर करे, हड्डियां करे मजबूत

चने की दाल के अनेकों फायदे हैं इसके सेवन से तमाम तरह की बीमारियों से निजात पाया जा सकता है. यह खून तो बढ़ाता ही है साथ ही चेहरे पर ग्लो भी लाता है

Chana Dal Benefits: प्रोटीन से भरपूर चने की दाल, खून की कमी दूर करे, हड्डियां करे मजबूत

चना दाल खाने के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदीः Chana Dal Benefits-अच्छी सेहत के लिए हमेशा दाल के सेवन की सलाह दी जाती है. दाल खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और पाचन क्रिया में मददगार फाइबर्स से युक्त होती हैं. दालें न केवल प्रोटीन की कमी (Chana Dal Benefits in Hindi)  को पूरा करती हैं बल्क‍ि ये आयरन की जरूरत को भी पूरा करती हैं. आज हम आपको उन्हीं में से एक चने की दाल के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. यह स्वाद में तो बेहतर होता ही है साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व तमाम तरह की बीमारियों को दूर रखते हैं. इसके सेवन से शरीर में खून की कमी (Anemia diseases) नहीं होती है. 

    चना दाल खाने के फायदे (Health Benefits Of Eating Chana Dal)

    खून की कमी को करती है दूर

    चने की दाल के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को और बढ़ाया जा सकता है. ऐसे में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ने से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. इसलिए जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है, उन्हें चने की दाल का सेवन जरूर करना चाहिए

    यह भी पढ़ें-  मूंग, तुअर,चना इन दालों में भरपूर है प्रोटीन, खाने से मिलते हैं ये फायदे

    आयरन की कमी को रखता है दूर

    अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आपको चने की दाल का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो न केवल आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता बल्कि फेफड़ों के साथ-साथ कई हिस्सों में ऑक्सीजन की सप्लाई को दुरुस्त रखता है. 

    एनीमिया से होगा बचाव 

    अगर आप एनीमिया से बचाव करना चाहते हैं तो चने की दाल आपके बेहद काम आ सकती है. एनीमिया होने पर व्यक्ति को खून की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अपने डाइट में चने की दाल जरूर शामिल. इससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा. 

    डायबिटीज को रखती है कंट्रोल 

    चने की दाल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. फाइबर ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता  है. ऐसे में चना दाल डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. ऐसे में आप रोजाना चने की दाल का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें- दुनिया यूं ही नहीं है गंधराज की दीवानी, यह है बड़े काम की चीज

    ऑस्टियोपोरोसिस

    अगर आप चने की दाल का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिल जाता है. जो ऑस्टियोपोरोसिस होने के खतरे को कम करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है. ऐसे में चने की दाल का सेवन जरूर करना चाहिए.

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement