Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रसोई में रखें ये बीज हैं पोषक तत्वों का खजाना, हड्डियों और हार्ट हेल्थ के लिए हैं फायदेमंद

Benefits Of Flax Seeds: अलसी के बीज विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. यह शरीर को स्ट्रॉग बनाने का काम करते हैं.

Latest News
रसोई में रखें ये बीज हैं पोषक तत्वों का खजाना, हड्डियों और हार्ट हेल्थ के लिए हैं फायदेमंद

Flax Seeds Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः रसोई में कई तरह के मसाले और बीज होते हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छे (Flax Seeds Benefits) होते हैं. आज हम आपको ऐसे ही बीजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें पोषक तत्वों का पावर हाउस कहते हैं. दरअसल, हम अलसी की बीजों (Flax Seeds) की बात कर रहे हैं. अलसी के बीज विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. यह शरीर को स्ट्रॉग बनाने का काम करते हैं. चलिए अलसी की बीजों को खाने के फायदों (Flax Seeds Ke Fayde) के बारे में बताते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर हैं अलसी के बीज (Flax Seeds Beneficial For Health)
अलसी की बीजों में पोषक तत्वों का खजाना होता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3, फैटी एसिड होता है. इन बीजों में विटामिन B1, B2, B3, B5, B6 और E पाया जाता है. इसमें पोटेशियम भी होता है.

 

स्वाद से दोस्ती निभाने वाली मेयोनीज सेहत की है बड़ी दुश्मन, जानें वजह

अलसी के बीज खाने के फायदे (Health Benefits Of Flax Seeds)
- अलसी के बीज हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. दूध के साथ इन बीजों को सेवन करना हड्डियों को मजबूत बनाता है. जोड़ों के दर्द को दूर करने में भी यह मदद करता है.
- मोटापे को कम करने और वेट लॉस के लिए अलसी के बीज फायदेमंद होते हैं. इसके साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी अलसी के बीज लाभकारी होते हैं.

- अलसी के बीजों में अल्फा लिनोलेनिक एसिड के रूप में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. यह सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है.
- शुगर के मरीज के लिए अलसी के बीजों का सेवन अच्छा होता है. यह इंसुलिन के स्तर में सुधार लाते हैं और डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं.

ऐसे डाइट में शामिल करें अलसी के बीज
अलसी के बीजों को भूनकर रख लें और रोजाना एक चम्मच इन्हें खाएं. आप चाहे तो अलसी के तेल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. अलसी के बीजों को लड्डू बनाकर इनका सेवन कर सकते हैं. डायबिडीट मरीज को शुगर फ्री लड्डू खाने चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement