Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Pressure से लेकर Cholesterol तक में फायदेमंद है किचन में रखी ये एक चीज, आज से ही खाना कर दें शुरू

Health Benefits Of Garlic: ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल से लेकर दिल से जुड़ी बीमारियों में लहसुन काफी फायदेमंद है. इसलिए आपको रोजाना लहसुन का सेवन करना चाहिए...

Blood Pressure से लेकर Cholesterol तक में फायदेमंद है किचन में रखी ये एक चीज, आज से ही खाना कर दें शुरू

Health Benefits Of Garlic

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खाने में लहसुन के इस्तेमाल से स्वाद दोगुना हो जाता है, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खाने का स्वाद दोगुना करने वाला ये लहसुन आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद (Health Benefits Of Garlic) है? बता दें कि लहसुन खाने से शरीर को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं. दिल के मरीजों के लिए लहसुन का सेवन रामबाण है. इसके अलावा नियमित (Garlic Benefits) रूप से अगर लहसुन का सेवन किया जाए तो ये हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है, तो आइए जानते हैं लहसुन खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

इन समस्याओं में फायदेमंद है लहसुन (Health Benefits Of Garlic)

ब्लड प्रेशर 

वहीं, जिन लोगों को ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा होने की समस्या रहती है उन लोगों को भी इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. क्योंकि लहसुन में मौजूद अर्क रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. 

यह भी पढ़ें- Diabetes Remedies: सड़क किनारे दिखने वाले ये फूल गिरा देते हैं ब्लड शुगर, एसिडिटी से लेकर जोड़ों का दर्द तक हो जाएगा खत्म

कोलेस्ट्रॉल

इसके अलावा जिन लोगों के शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बना हुआ है उन्हें लहसुन का सेवन करना चाहिए. इसके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. 

मानसिक समस्या

वहीं जो लोग ज्यादा दिमाग से काम लेते हैं और मानसिक रूप से परेशान रहते हैं, उन्हें भी लहसुन का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि लहसुन के सेवन से तनाव कम होता है और सिर दर्द, हाइपरटेंशन की समस्या भी दूर होती है. 

खून के थक्के

खाने में लहसुन का इस्तेमाल उन लोगों को जरूर करना चाहिए, जिनके शरीर में खून के धब्बे या थक्के जमते हैं. क्योंकि लहसुन के सेवन से शरीर में खून के थक्के जमना बंद हो जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- Cholesterol Remedy: छाछ में ये एक चीज मिलाकर पीने से ही डिटॉक्स हो जाएंगी धमनियां, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल भी आ जाएगा बाहर

इस तरह से करें लहसुन का इस्तेमाल

  • इसके लिए आप चाहें तो लहसुन को सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ खा सकते हैं. 
  • इसके अलावा आप सब्जी बनाते समय उसमें लहसुन का इस्तेमाल करें. 
  • साथ ही लहसुन की चाय भी पी जा सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement