Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gram With Dates Benefits: तेजी से बढ़ाना है वजन तो चने के साथ खाएं ये चीज़, इन 5 बीमारियों से भी मिलेगा छुटकारा

Gram With Dates Benefits: चना और खजूर दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इन दोनों का एक साथ सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में...

Gram With Dates Benefits: तेजी से बढ़ाना है वजन तो चने के साथ खाएं ये चीज़, इन 5 बीमारियों से भी मिलेगा �छुटकारा

तेजी से बढ़ाना है वजन तो चने के साथ खाएं ये चीज़

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एक्‍सरसाइज, अच्‍छी डाइट, भरपूर नींद और जल्‍दी उठना लाइफस्‍टाइल से जुड़े कुछ ऐसे बदलाव हैं, जो शरीर को हेल्‍दी और तनाव मुक्त रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा, आप (Gram With Dates Benefits) कुछ चीजों को डाइट में शामिल करके भी हेल्‍दी रह सकते हैं. आज हम आपको ऐसी ही 2 चीजों के बारे में बता रहे है, जिनका सेवन एक साथ करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. दरअसल, हम बात कर रहें हैं चना और खजूर की. बता दें कि चना और खजूर दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इन दोनों का एक साथ सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. चना और खजूर एक साथ खाने से कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. आइए जानते हैं चना और खजूर एक साथ खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं... 

हड्डियों को बनाए मजबूत

दरअसल, चना और खजूर इन दोनों ही चीजों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इनका एक साथ सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती हैं. इतना ही नहीं, रोजाना चना और खजूर का सेवन करने से हड्डियों और जोड़ों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और दर्द से राहत मिलती है. ऐसे में अगर आपको हड्डियों  को मजबूत बनाए रखना है तो रोजाना चना और खजूर जरूर खाएं.

पैरों में दर्द और झुनझुनी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर के संकेत, ये 6 लक्षण दिखते ही हो जाए सतर्क

शरीर की ऊर्जा बढ़ाए 

चना और खजूर में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो पूरे शरीर को ऊर्जा से भर देते हैं. ऐसे में अगर आपको अक्सर कमजोरी और थकान महसूस होती है तो डाइट में चना और खजूर को जरूर शामिल करें. इन दोनों का एक साथ सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है (Weight Gain Tips) और इसके सेवन से आप दिनभर ऊर्जावान महसूस करेंगे. 

एनीमिया की समस्या होगी दूर

चना और खजूर दोनों में ही आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है और इन दोनों का एक साथ सेवन करने से एनीमिया की समस्या दूर होती है. बता दें कि इन दोनों का एक साथ सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है, जिससे शरीर में खून की कमी जल्द ही दूर होती है. इसलिए रोजाना चना और खजूर जरूर खाएं.

इम्यूनिटी होता है बूस्ट

चना और खजूर में मौजूद आयरन और विटामिन से इम्यूनिटी मजबूत होती है. रोजाना इन दोनों को एक साथ खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और इससे आप कई तरह की बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आने से बच सकते हैं. ऐसे में चना और खजूर एक साथ खाने  की आदत डाल लें. 

पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने से कैंसर तक के खतरे को दूर करती है ये जड़ी बूटी, जानें खाने का सही तरीका

वजन बढ़ाने में है फायदेमंद

बता दें चना और खजूर इन दोनों में ही कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाए जाते हैं, जो वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं. ऐसे में अगर आप अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोजाना चना और खजूर का सेवन करें. ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट चना और खजूर खाने से धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ने लगेगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement