Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits Of Spices: हल्दी के साथ मिलाकर खाएं ये 2 चीजें, हड्डियां होंगी मजबूत, मिलेंगे कई और भी फायदे

Haldi Methi Dry Ginger Powder Benefits: हल्दी, मेथी और सोंठ ये तीनों ही चीजें औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं और इनके सेवन से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

Benefits Of Spices: हल्दी के साथ मिलाकर खाएं ये 2 चीजें, हड्डियां होंगी मजबूत, मिलेंगे कई और भी फायदे

हल्दी के साथ मिलाकर खाएं ये 2 चीजें, हड्डियां होंगी मजबूत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रसोई में रखी कई चीजें खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही हैं, साथ ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इतना ही नहीं, इन चीजों का इस्तेमाल आयुर्वेद में सालों से कई तरह की गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए किया जा रहा है. इनमें से हल्दी, मेथी और सोंठ 3 ऐसी चीजें हैं, जो सेहत के (Haldi Methi Dry Ginger Powder Benefits) लिए वरदान साबित होती हैं. जी हां, ये तीनों ही चीजें औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं और इसके सेवन से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. हल्दी, मेथी और अदरक (Sonth Powder Benefits) के पाउडर का मिश्रण शरीक के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और ये मिश्रण उल्टी-दस्त और कमजोर हड्डियों में रामबाण दवा का काम करता है. आइए जानते हैं, इसके बारे में.. 

हड्डियों के लिए है फायदेमंद

हल्दी, मेथी और सोंठ के मिश्रण में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों (Bones) के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और इसके सेवन से हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है. 

ब्लॉकेज की कगार पर पहुंची नसों को खोल देंगे ये 6 फल, खाते ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी हो जाएगा कम

जोड़ों के दर्द से मिलता है आराम

अगर आप हल्दी, मेथी और सोंठ के मिश्रण का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करते हैं और इससे जोड़ों के दर्द (Joint pain) या गठिया की समस्या दूर रहती है.   

एसिडिटी में फायदेमंद

हल्दी, मेथी और सोंठ के मिश्रण का सेवन करने से एसिडिटी (Acidity) और अपच (Indigestion) की समस्या दूर होती है. बता दें इस मिश्रण में मौजूद तत्व एसिडिटी और अपच की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. 

डायबिटीज मरीजों को बैठने पर मजबूर कर देती हैं ये 4 आदतें, पैरों का हो जाता है बुरा हाल

मांसपेशियों के लिए है फायदेमंद

इस मिश्रण में प्रोटीन, जिंक और कई विटामिंस पाए जाते हैं, ऐसे में अगर आप इस मिश्रण का सेवन करते हैं, तो यह मांसपेशियों (Muscles) के लिए फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं, इस मिश्रण के सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती है और मांसपेशियों के दर्द में भी आराम मिलता है. 

इम्यूनिटी बनाए मजबूत 

इस मिश्रण में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. ऐसे में आप शरीर की कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हल्दी, अदरक और मेथी के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं. बता दे इससे संक्रमण और वायरल बीमारियों से दूर करने में मदद मिल सकती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement