Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jeera, Ajwain Black Salt Benefits: एक साथ मिलाकर करें इन 3 मसालों का सेवन, चुटकियों में दूर हो जाएंगी ये 8 बीमारियां

Jeera, Ajwain Black Salt Benefits: जीरा, अजवाइन और काला नमक तीनों ही चीजें औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और इनके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं.

Jeera, Ajwain Black Salt Benefits: एक साथ मिलाकर करें इन 3 मसालों का सेवन, चुटकियों में दूर हो जाएंगी ये 8 बीमारियां

एक साथ मिलाकर करें इन 3 मसालों का सेवन, दूर हो जाएंगी ये 8 बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: किचन में मौजूद मसाले ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी रामबाण औषधि का काम करते हैं. इनमें से कई मसाले ऐसे हैं, जिनके सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ मसालों के बारे में बता रहे हैं, जिनका मिश्रण बना कर सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं.  दरअसल जीरा, अजवाइन और काला नमक तीनों ही चीजें औषधीय गुणों (Jeera, Ajwain Black Salt Benefits) से भरपूर होते हैं. बता दें कि जीरा और अजवाइन में मुख्य रूप से फाइबर, जिंक, आयरन, मैग्नीज, मैग्नीशियम जैसे पोषण तत्व होते हैं और काला नमक सोडियम का अच्छा स्त्रोत होता है. ऐसे में इन तीनों चीजें के मिश्रण का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे... 

डायबिटीज में है फायदेमंद  

डायबिटीज मरीजों के लिए जीरा, अजवाइन और काले नमक का एक साथ सेवन काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि जीरा, अजवाइन और काले नमक में मौजूद एंटी डायबिटिक प्रभाव ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है. 

दही-प्याज का रायता स्वाद में बेस्ट लेकिन सेहत के लिए है खतरनाक, आयुर्वेद में माना गया है जहर समान 

खांसी और सर्दी से दिलाता है राहत

जीरा, अजवाइन और काले नमक का मिश्रण त्वचा की स्वच्छता बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा अजवाइन, जीरा और काला नमक का पानी एक साथ पीने से आपकी खांसी, जुकाम की परेशानी कम हो सकती है। 

कंट्रोल में रहता है ब्लड प्रेशर 

जीरा, अजवाइन और काले नमक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि काले नमक में सोडियम की मात्रा काफी कम होती है. ऐसे में अगर आप इन तीनों चीजों का एक साथ सेवन करते हैं, तो इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा.

वजन कम करे 

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और कम करना चाहते हैं तो जीरा, अजवाइन और काले नमक का एक साथ सेवन करें.  जीरा और अजवाइन में मौजूद फाइबर और काले नमक का एंटी ओबेसिटी गुण वजन को कम करने में मददगार साबित होता है.

इस मिनरल की कमी से ब्लड प्रेशर होता है, आर्टरीज सिकुड़ने से मिनटों में आ सकता है हार्ट अटैक

दूर होती है गैस और अपच की समस्या

अपच या एसिडिटी जैसी समस्या होने पर जीरा, अजवाइन और काले नमक के मिश्रण का सेवन काफी फायदेमंद होता है. दरअसल जीरा, अजवाइन और काले नमक में मौजूद फाइबर गैस और अपच जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं.

दांतों के लिए फायदेमंद

जीरा, अजवाइन और काले नमक का इस्तेमाल दांतों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद कैल्शियम दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है. साथ ही इससे मुंह से आने वाली बदबू दूर होती है. इसके लिए जीरा, अजवाइन और काले नमक के मिश्रण से दांतों की मसाज करनी चाहिए. 

इम्यूनिटी होती है मजबूत

जीरा, अजवाइन और काले नमक का एक साथ सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट आपको वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बचाने में मदद करता है. 

पाचन क्रिया सुधारे 

अजवाइन एसिडिटी और पेट में उच्च मात्रा में गैस की समस्या को कम करता है. वहीं काला नमक भी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है और अपच की समस्या को कम करता है. ऐसे में अजवाइन, जीरा और काला नमक का मिश्रण आपके लिए हेल्दी हो सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement