Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Pista Health Benefits: तेजी से घटाना है वजन तो रोजाना खाएं ये एक Dry Fruit, जल्द ही दिखने लगेगा असर, मिलेंगे कई और भी फायदे

Pista Health Benefits: पिस्ता सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसके सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है. इसलिए अपनी डायट में पिस्ता जरूर शामिल करें.

Pista Health Benefits: तेजी से घटाना है वजन तो रोजाना खाएं ये एक Dry Fruit, जल्द ही दिखने लगेगा असर, मिलेंगे कई �और भी फायदे

तेजी से घटाना है वजन तो रोजाना खाएं ये एक Dry Fruit, जल्द ही दिखने लगेगा असर 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं. इसलिए लोग किसी न किसी तरीके से ड्राई फ्रूट्स या नट्स को अपने डायट में जरूर शामिल करते हैं. क्योंकि इनमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इन्हीं में से एक है पिस्ता. पिस्ता को भी हेल्दी डायट में (Pistachios Health Benefits) शामिल किया जाता है. इतना ही नहीं इसका स्वाद कई लोगों को खूब भाता है. इसके अलावा के लजीज फूड्स और मिठाइयों में गार्निश करने के काम आता है. 

वहीं, जो लोग वजन घटाने की सोच रहे हैं उनके लिए पिस्ता (Health Tips) काफी काम की चीज साबित हो सकता है. इसके और भी कई फायदे हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में..

पिस्ता में मिलते हैं ये न्यूट्रिएंट

पिस्ता (Pistachios) में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी6, विटामिन सी,  विटामिन ई,  विटामिन के, फोलेट, प्रोटीन, मिनरल्स जैसे कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, मैगनीज़, कैल्शियम, थियामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं.

यह भी पढे़ं: Weight Loss Foods: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स, बिना भागदौड़ किए हो जाएंगे स्लिम

पिस्ता के फायदे

वजन कम होगा

पिस्ता में कैलोरी काफी कम पाई जाती है, जिसकी वजह से ये वजन घटाने में मददगार है. इसके अलावा इसे खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती. इतना ही नहीं, इससे मोटापा तो कम होता ही है साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है जो हार्ट डीजीज जैसी गंभीर बीमारियों की जड़ है.

आंखों की सेहत में मददगार

पिस्ता में ल्यूटिन (Lutein) और जेक्सैंथिन (Zeaxanthin) जैसे  एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जातें हैं जो ह आंखों की सेहत को बेहतर करने में मददगार साबित होते हैं.

मेमोरी बूस्ट होगी

इसके अलावा जिन लोगों की याददाश्त कमजोर है या मेमोरी लॉस की प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं, उन्हें इससे बचने के लिए रेगुलर बेसिस पर पिस्ता का सेवन करना चाहिए. इससे दिमाग तेज होता है. 

यह भी पढे़ं: Cholesterol Sign: आंख-पैर-जीभ में दिखने लगे ये संकेत तो समझ लें ब्लड और नसों में बुरी तरह से जमने लगा है गंदा कोलेस्ट्रॉल

कैंसर से बचाव

पिस्ता में काफी ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जिसे हमारे सेल्स डैमेज होने से बचे रहते हैं. यही वजह है कि इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का जोखिम कम रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement