Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shalgam Benefits: कंट्रोल में रखना है डायबिटीज तो रोज खाएं ये जड़ वाली सब्जी, पूरे दिन नहीं बढ़ेगा शुगर

शलजम की सब्जी डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण दवा का काम करती है. अगर आप डायबिटीज़ की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में इस सब्जी को जरूर शामिल करें.

Shalgam Benefits: कंट्रोल में रखना है डायबिटीज तो रोज खाएं ये जड़ वाली सब्जी, पूरे दिन नहीं बढ़ेगा शुगर

Health Benefits Of Shalgam

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत ही नहीं, दुनिया भर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसकी सबसे बड़ी वजह खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खान-पान है. ऐसे में इलाज के साथ-साथ हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर इस समस्या को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. बता दें कि डायबिटीज (Turnip Benefits) मरीजों को कई चीजें खाने की मनाही होती है. लेकिन, कई ऐसी चीजें भी हैं जिनको डाइट में शामिल कर आप इस समस्या से बच सकते हैं. आज हम ऐसी ही एक सब्जी की बात कर रहें हैं, जो डायबिटीज (Diabetes Remedy) में रामबाण से कम नहीं. दरअसल हम बात कर रहे हैं शलजम सब्जी की. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण दवा का काम करती है. इसके अलावा शलजम में मौजूद विटामिन, कैल्शियम, फोलेट, मैगनीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, फाइबर और फाइटोकेमिकल्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

ऐसे करें शलजम का सेवन

शलजम की सब्जी बनाकर 

आमतौर पर शलजम को खाने का सबसे कॉमन तरीका है कि आप इसकी सब्जी बनाकर खाएं, ये खाने में काफी टेस्टी लगती है और इसे आसानी से पकाया भी जा सकता है. लेकिन कोशिश करें कि इसे पकाते वक्त जितना हो सके ऑयल का इस्तेमाल कम करें.

इन 5 हरी पत्तियों को चबाते ही कंट्रोल होगा यूरिक एसिड, फ्लशआउट हो जाएगा प्यूरीन, जोड़ों के दर्द-सूजन से मिलेगी राहत

शलजम का रायता बनाएं

अगर आपको खाने के बाद रायता खाना पसंद है तो शलजम की मदद से रायता तैयार कर इसका सेवन कर सकते हैं, ये काफी हेल्दी होता है और इससे डायबिटीज के मरीजों की सेहत भी अच्छी रहेती है.

शलजम का सूप बनाएं 

इसके अलावा सर्दियों में डायबिटीज के पेशेंट को शलजम का सूप बनाकर पीना चाहिए ये ग्लूकोज लेवल को मेंटेन करने में काफी मदद करता है. बता दें कि इसे तैयार करने के लिए आप शलजम के अलावा इसके पत्ते, टमाटर, गाजर, हल्दी, लहसुन, काला नमक और कुछ मसाले का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

Ayurvedic Herbs: बुखार से लेकर पित्त और कफ जैसी समस्याओं को दूर कर देंगी ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, जल्द मिलेगा आराम

शलजम का सलाद बनाएं

इतना ही नहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए शलजम को सलाद के तौर पर खाना बेहद हेल्दी माना जाता है. इसमें शलजम के साथ आप टमाटर, प्याज, नींबू का रस और काला नमक एड कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement