Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Benefits of Moon Light: चांद की रोशनी में बैठने से दूर होती हैं ये 5 बीमारियां, शरीर से लेकर दिमाग भी होगा कूल-कूल

Benefits Of Sitting In Moon Light: रोजाना चांद की रोशनी में बैठने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, इससे डिप्रेशन दूर होता है और मेंटल हेल्थ भी बेहतर होता है...

Health Benefits of Moon Light: चांद की रोशनी में बैठने से दूर होती हैं ये 5 बीमारियां, शरीर से लेकर दिमाग भी होगा कूल-कूल

चांद की रोशनी में बैठने से दूर होती हैं ये 5 बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सूर्य की रोशनी सेहत के लिहाज से कितना फायदेमंद होता है, यह तो आपने सुना ही होगा. लेकिन, क्या आप जानते है कि सूर्य की तरह ही चांद की (Benefits Of Sitting In Moon Light) रोशनी भी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है. जी हां, रोजाना चांद की रोशनी में बैठने से स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी लाभ मिलता है. इससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है और शरीर को अन्य लाभ (Moon light Health Benefits) भी मिलते हैं. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से चांद की रोशनी से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने वाले हैं, तो आइए जानते हैं, चांद की रोशनी में कुछ समय बिताने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं..

चांद की रोशनी में बैठने के फायदे (Health Benefits of Moon Light)

तनाव और चिंता से मिलती है मुक्ति

दरअसल, चांद की रोशनी में बैठने से आपको रिलैक्स महसूस होता है और इससे तनाव और चिंता कम होती है. साथ ही चंद्रमा की रोशनी में बैठकर आप दिनभर की थकान को आराम से उतार सकते हैं. यही वजह है कि चंद्रमा को हमेशा से ही सुकून से जोड़ा जाता रहा है. ऐसे में अगर आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी नहीं है या आप डिप्रेशन, चिंता और तनाव जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं तो मून लाइट में बैठना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें- नसों में जमी जिद्दी चर्बी को बटर की तरह गला देंगी ये 2 चीजें, बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं पाएगा जमने

दिमाग और शरीर रहता है ठंडा

गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप और गर्मी की वजह से दिमाग और शरीर कई बार बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है, जिसकी वजह से गुस्सा, चिड़चिड़ापन और मूड में अचानक से बदलाव जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इनसे बचने के लिए आप मून लाइट का सहारा ले सकते हैं. 

ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है 

आजकल तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से लोगों के पास अब खुद के लिए भी समय नहीं रह गया है. जिसकी वजह से अनिद्रा, चिंता, तनाव, परेशानी, गुस्सा, चिड़चिड़ापन जैसी दिक्कतें बढ़ जाती हैं, ऐसे में काम में ध्यान लगा पाना कई बार मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं तो चंद्रमा की रोशनी में कुछ वक्त बिताना शुरू कर दें. इससे आप अपने मन को शांत कर पाएंगे और अलग-अलग कार्यों में ध्यान भी केंद्रित कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें-  हाई ब्लड शुगर इन 3 योग से होने लगेगा डाउन, रोज सुबह डायबिटीज रोगी 30 मिनट करके देखें

अच्छी नींद आती है

आजकल कई लोग नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं, इस वजह से शारीरिक और मानसिक परेशानियां बढ़ती जा रही हैं. अगर आपको भी नींद से संबंधित समस्याएं हैं तो चांद की रोशनी में कुछ वक्त बिताना शुरू कर दें. इससे आपको सुकून मिलेगा और रात को अच्छी नींद भी आएगी.

पित्त रोग से मिलेगा छुटकारा

आयुर्वेद के अनुसार, चांद की रोशनी में कुछ वक्त बिताने से पित्त रोग को ठीक किया जा सकता है. इसलिए अगर आपको पित्त रोग है तो आज से ही चंद्रमा की रोशनी में बैठना शुरू कर दें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement