Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Cholesterol हो हाई तो पानी में भिगोकर खाएं अखरोट, दिल और दिमाग दोनों रहेगा दुरुस्त

Health Benefits Of Soaked Walnuts: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना पानी में भिगोकर अखरोट का सेवन करें. इससे आपको इस समस्या से निजात मिलेगा. 

Cholesterol हो हाई तो पानी में भिगोकर खाएं अखरोट, दिल और दिमाग दोनों रहेगा दुरुस्त

Cholesterol हो हाई तो पानी में भिगोकर खाएं अखरोट, दिल-दिमाग दोनों रहेगा दुरुस्त

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान की वजह से आजकल लोगों को कम उम्र में कई तरह की गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इन्हीं में से एक है कोलेस्ट्रॉल की समस्या. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर जैसी परेशानी का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं. लेकिन, आज हम आपको एक (Health Benefits Of Soaked Walnuts) ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कोलेस्ट्रॉल में भी फायदेमंद हो सकता है. इतना ही नहीं, ये कई अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद है. 

दरअसल, हम बात कर रहे हैं अखरोट की, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड का काफी (Soaked Walnuts) अच्छा स्त्रोत होता है, जो स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

कोलेस्ट्रॉल में कितना फायदेमंद है अखरोट?

अखरोट में कई जरूरी पोषक तत्व जैसे- कॉपर, जिंक, आयरन, फास्फोरस और कैल्शि‍यम इत्यादि पाया जाता है और ये पोषक तत्व शरीर को आंतरिक रूप से स्वस्थ रखता है. इतना ही नहीं इससे शरीर के कार्यों को बेहतर करने में मदद मिलती है और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए अखरोट का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें - नसों में वसा को और जकड़ देती है इस एक चीज की कमी, हाई कोलेस्ट्रॉल बन सकता है जानलेवा

दरअसल, इसमें मौजूद गुण शरीर में थर्मोजेनिक प्रभाव को उत्पन्न करते हैं, जिससे दिल की धमनियों में जमा फैट को कम करने में मदद मिलती है और यह फैट घुलनशील अवस्था में आकर धीरे-धीरे खत्म होने लगती है. इससे हृदय  में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हार्ट हेल्थ में सुधार लाने में मदद मिलती है.

अखरोट में मौजूद अन्य गुण

वहीं अखरोट में कैलोरी की मात्रा भरपूर होती है, जो शरीर की एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और इससे शरीर का वजन कम हो सकता है. इतना ही नहीं अखरोट में विटामिन पी, विटामिन एफ, विटामिन सी, विटामिन बी9,  विटामिन बी2 और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे शरीर को भरपूर रूप से एनर्जी मिलती है. 

यह भी पढ़ें - नर्व्स में जमी फैट इन 6 चीजों से पिघलेगी, खून में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा 7 दिनों में बाहर

इसके अलावा अखरटो में ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6, ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व होता है, जो आपके मस्तिष्क के कार्यों में सुधार लाते हैं और इससे याददाश्त बेहतर होती है.

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए इस तरह खाएं अखरोट

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए अखरोट को पानी में भिगोकर खाएं. इससे आपको ज्यादा लाभ होगा. इसे आप सीधे तौर पर या फिर डिशेज में एड करके भी खा सकते हैं.

(Disclaier: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement