Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Embedded Ring Syndrome: ज्यादा टाइट अंगूठी पहनने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, काटना पड़ जाता है पूरा हाथ, आज ही उतार फेंके

अगर आपने लंबे समय से अपनी अंगुलियों में ज्यादा टाइट-कसी हुई अंगूठी पहन रखी है, तो उसे आज ही उतार फेंके. क्योंकि इससे स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

Embedded Ring Syndrome: ज्यादा टाइट अंगूठी पहनने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, काटना पड़ जाता है पूरा हाथ, आज ही उतार फेंके

ज्यादा टाइट अंगूठी पहनने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, आज ही उतार फेंके 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पुरूष हो या महिला लगभग हर कोई अपनी अंगुलियों में अंगूठी पहनना पसंद करता है, कुछ लोग फैशनेबल या स्टाइलिश दिखने के लिए तो कुछ लोग धार्मिक या आध्यात्मिक उद्देश्यों की (Health Disadvantages Of Wearing Tight Ring) वजह से अंगूठी धारण करते हैं. ऐसे में कई लोग (Signs That Your Ring Is Too Tight) सालों तक एक ही रिंग अपनी अंगुली में फंसाए रखते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो सावधान हो जाएं. क्योंकि इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है. दरअसल अंगुलियों में लंबे समय से ज्यादा टाइट-कसी हुई अंगूठी पहनने से स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. जिसमें से एक है Embedded Ring Syndrome, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में....

ज्यादा टाइट-कसी हुई अंगूठी पहनने से हो सकता है क्रॉनिक कॉन्सट्रिक्शन 

अगर आपने सालों से  एक ही रिंग को पहन रखा है और इस दौरान आपका वजन तेजी से बढ़ा है तो आपके लिए ये रिंग मुसीबतों की झड़िया लगा सकती है. दरअसल जर्नल ऑफ हैंड सर्जरी में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादा टाइट-कसी हुई अंगूठी पहनने से क्रॉनिक कॉन्सट्रिक्शन हो सकता है, जो बहुत ही चिंता की बात है. क्योंकि इससे  'Embedded Ring Syndrome' हो सकता है जो एक खतरनाक स्थिति है.

यह भी पढ़ें: Dehydration Symptoms: शरीर में पानी की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत, जानिए डिहाइड्रेशन के नुकसान 

इस स्थिति में काटना पड़ जाता है हाथ

कई लोग टाइट रिंग पहनने के नुकसानों से वाकिफ होने के बावजूद भी ऐसा करते हैं.  लेकिन अगर टाइट रिंग पहनने की वजह से आपको संक्रमण हुआ तो इसकी संभावना और बढ़ जाएगी फिर ये संक्रमण उंगलियों के साथ-साथ पूरे हाथ में फैल जाएगा. ऐसी स्थिति में पीड़ित लोगों का इलाज करना काफी मुश्किल हो जाता है और अंत में डॉक्टर को हाथ काटना पड़ जाता है.

यह भी पढ़ें: Blood Vessel Blockage: हार्ट में ब्लॉकेज का साइन हैं ये 9 लक्षण, इन 4 घरेलू नुस्‍खों से दूर होगा खतरा

बढ़ जाती हैं ये समस्याएं  

इतना ही नहीं उंगली की सूजन के दौरान अंगूठी नसों को संकुचित कर देती है और उंगलियों के टीशूज़ पर बुरा प्रभाव डालती है.  इसलिए टाइट रिंग पहनने से हमेशा बचना चाहिए. क्योंकि इससे अंगुलियों से शुरू होने वाला संक्रमण पूरे हाथों और यहां तक कि हड्डियों तक भी पहुंच सकता है. जिसके परिणाम बहुत ही खतरनाक होता है. ऐसे में अगर आपकी अंगुली में अंगूठी फंस गई है या अंगूठी कस गई है तो बिना देर किए इसे तुरंत अपनी उंगली से निकलवाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement