Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Drinks Reduce Cholesterol: 5 ड्रिंक्स के पीते ही पिघल जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल, नसों में जमा गंदगी होगी बाहर, हार्ट भी रहेगा हेल्दी

नसों में जमा होने वाली वसा को ही कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. यह नसों में जमकर इन्हें ब्लॉक कर देता है. इसे हार्ट से लेकर स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है.

Latest News
Drinks Reduce Cholesterol: 5 ड्रिंक्स के पीते ही पिघल जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल, नसों में जमा गंदगी होगी बाहर, हार्ट भी रहेगा हेल्दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Drinks For Reduce Bad Cholesterol) कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा होने वाली वह गंदगी है, जो वसा के रूप में​ निकलती है. अधिक तला भुना और खराब गुणवत्ता का खाना खाने व वर्कआउट न करने की वजह से बढ़ता जाता है. यह नसों में ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करने लगता है. इसका कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल नसों में ब्लॉकेज कर हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देता है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशन भी असंतुलित हो जाता है, जिसकी वजह से नसें कमजोर होने लगती है. कई बार यह नसें फट जाती है. जानलेवा बीमारियों के खतरे को बढ़ाने वाले कोलेस्ट्रॉल को दवाई से लेकर खानपीन से कंट्रोल भी किया जा सकता है. 

पोषक तत्वों से भरपूर 5 ड्रिंक्स के पीते ही नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल पानी की तरह बाहर आ जाएगा. इसे बीमारियों का खतरा कम होने के साथ ही हार्ट और नसें भी हेल्दी रहेंगी. 

आइए जानते हैं वो 5 ड्रिंक्स...

ग्रीन टी है बेहद फायदेमंद

ग्रीन टी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद फायदेमंद है. इसमें मौजूद कैटेचिन और एंटीऑक्सीडेंट तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर इसे बनने से रोकते हैं. साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को जनरेट करते हैं. इसे हार्ट हेल्थ बनी रहती है.

कोको ड्रिंक्स

कोको ड्रिंक्स नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने में मदद मिलती है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में असरकारक है. हर दिन कम से कम 450 मिलीग्राम कोको ड्रिंक पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल घट जाता है. वहीं गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. 

सोया मिल्क भी बेहतर

सोया मिल्क में सैचुरेटेड फैट कम करने में मदद मिलती है. सोया दूध में मौजूद पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को साफ करते हैं. यह दिल की बीमारियों के खतरे को कम कर देते हैं. सोया मिल्क, टोफू को प्रोसेस्ड रूप से खाना सेहत के लिए ज्यादा सही रहता है. 

ओट्स ड्रिंक्स से मिलता है लाभ

ओट्स में बिटा और ग्लुकन होते हैं. यह आंतों को साफ कर पित्त लवण के साथ इंटरैक्ट करते हैं. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं. इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल अपने आप डाउन हो जाता है. वहीं रिसर्च में दावा किया गया कि ओट्स के मुकाबले इसकी ड्रिंक कोलेस्ट्रॉल को साफ करने में ज्यादा असरदार और कारगार है. 

टमाटर का जूस

नसों में भरे कोलेस्ट्रॉल को साफ करने के लिए टमाटर सबसे ज्यादा असरदार सब्जियों में से एक है. इसमें मौजूद लाइकोपीन लिपिड लेवल में सुधार रकता है. यह हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है. टमाटर में फाइबर और नियासिन भी पाया जाता है. यह दोनो ही पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल के दुश्मन होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देते. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement