Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Foods: 6 काले फूड्स जो हाई बीपी-शुगर को देते हैं मात, मिलेंगे और भी कई फायदे

Healthy Foods: रसोई में कई सारे ऐसे काले फूड्स होते हैं जिन्हें खाने से सेहत संबंधी कई लाभ मिलते हैं. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

Latest News
Healthy Foods: 6 काले फूड्स जो हाई बीपी-शुगर को देते हैं मात, मिलेंगे और भी कई फायदे

Health Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अक्सर हरी सब्जियों और ताजा फलों को ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. हालांकि यहीं नहीं रसोई में मौजूज कई काली चीजें भी हैं जो सेहत को फायदा (Foods For Health Benefits) पहुंचाती हैं. काली दाल से लेकर काली चाय तक ये 6 चीजें बीपी-शुगर तक को कंट्रोल करती हैं. इन चीजों से शरीर को सभी पोषक तत्व (Health Tips) मिलते हैं चो चलिए आपको इन चीजों को खाने से मिलने वाले फायदे के बारे में बताते हैं.

इन 6 काली चीजों को खाने से मिलेगें कई फायदे
काली दाल

उड़द की काली दाल खाने से कई सारे फायदे मिलते हैं. यह पाचन को बेहतर करती है साथ ही डायबिटीज कंट्रोल से लेकर स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है. इसमें प्रोटीन, फाइबर और फॉलेट होते हैं जो शुगर के लिए रामबाण हैं.

काली मिर्च
यह काली मिर्च कैंसर तक के खतरे को कम करती हैं. इससे पाचन, कब्ज और स्किन की समस्या सहित और भी कई फायदे मिलते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूती देते हैं.

दूध में भीगे काजू खाने से मिलेंगे 5 गजब के फायदे, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

काले तिल
काले तिल में कैल्शियम, आयरन, और मैग्नीशियम होता है यह हड्डियों को मजबूती देने के लिए बहुत ही अच्छा होता है. काले तिल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर रोधी होते हैं. हार्ट हेल्थ के लिए भी यह फायदे मंद होते हैं.

काले चने
काले चने खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. यह पाचन को दुरुस्त करने में भी काम करता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी काले चने खाने चाहिए.

काली चाय
अक्सर लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ ही होती हैं. अधिकतर लोग चाय को सेहत के लिए बुरा बताते हैं. हालांकि काली चाय सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है.

काले अंगूर
फलों में काले अंगूर भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं. यह सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इन्हें खाने से कैंसर से लड़ने में भी मदद मिलती है. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स गुण कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement