Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Meal For Office Professionals: दफ्तर जाने वाले लोग ऐसे तैयार करें अपने लिए हेल्दी खाना

Healthy Food Options for Office People: अगर आप भी ऑफिस जाते हैं और समय पर हेल्दी खाना नहीं बना पाते या नहीं खा पाने से परेशान हैं तो इन टिप्स का इस्तेमाल करें.

Latest News
Healthy Meal For Office Professionals: दफ्तर जाने वाले लोग ऐसे तैयार करें अपने लिए हेल्दी खाना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज की तेजी से भागती दुनिया में, कई पेशेवर लोगों के लिए अपने बिजी शेड्यूल के कारण हेल्दी डाइट ले पाना चुनौतीपूर्ण हो गया है. लंबी शिफ्ट, कई सारी मीटिंग और तय सीमा के अंदर काम को खत्म करने के प्रेशर के कारण अक्सर लोग अपने लिए पौष्टिक और हेल्थी खाना नहीं बना पाते हैं हालांकि आप अगर थोड़ी सी प्लानिंग कर लें तो आपके लिए स्वस्थ आहार खाना कोई बड़ा चैलेंज नहीं है. आज के समय में कई सारे पेशेवर लोग हफ्तेभर के लिए हेल्दी मील पहले से ही तैयार कर लेते हैं. आज हम आपको उन्हीं कुछ हेल्दी मील्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप पहले से तैयार करके रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर स्वस्थ खाना खा सकते हैं.

meal planing

1. मील प्लानिंग
आप सबसे पहले हफ्तेभर के लिए मील प्लान को रेडी कर लें. मील प्लानिंग करते समय ध्यान दें कि जिन व्यंजनों को तैयार करना आसान है, कम से कम समय में उन्हें पकाया जा सकता हैं साथ ही वो खाना पोषक तत्वों से भरा हो उनको ही अपने प्लान में शामिल करें. आप अपनी डाइटरी प्रेफरेंसेस को देखते हुए लीन प्रोटीन, ग्रेंस (जौं, गेहूं, ओट्स), फ्रूट्स, वेजिटेबल और हेल्दी फैट्स जैसे चीजों को डाइट में शामिल करने की कोशिश करें.


2. सरल व्यंजनों का चयन करें 
ऐसे व्यंजनों को चुनें जो बनाने में सरल हो और जिनमें बहुत अधिक सामग्री की आवश्यकता न हो. स्टिर-फ्राइज़, शीट पैन मील, और पोट डिश जैसे खाने आपका समय और मेहनत दोनों बचा सकते हैं. आपको इंटरनेट पर इस कैटेगरी की कई डिश और उनकी रेसेपी ऑनलाइन मिल जाएगी.


3. बैच कुकिंग
आप वीकेंड पर बैच कुकिंग भी कर सकते हैं. आप ग्रिल्ड चिकन, भुनी हुई सब्जियां, या क्विनोआ या ब्राउन राइस जैसे पके हुए अनाज जैसी स्टेपल मील तैयार कर सकते हैं. इन मील का उपयोग आप पूरे हफ्ते विभिन्न भोजन में भी कर सकते हैं. आपने देखा ही होगा मार्किट में इस तरह के पैक फूड्स खूब धड़ल्ले से बिकते हैं. हालांकि उन खाने को कई महीनों तक सही रखने के लिए प्रजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है. आप खुद के लिए बिना केमिकल्स के बना सकते हैं जोकि हफ्ते दो हफ्ते आराम से चल जाएगा. 

4. पोर्शन कंट्रोलिंग
जिस खाने को आपने तैयार किया है हफ्ते भर के लिए उन्हें छोटे-छोटे रियूजेबल कंटेनर में डालकर रख लें. इससे आपको दो फायदे होंगे पहला तो यह कि आपको जब भी दफ्तर जाना होगा तो आप एक डब्बे को अपने साथ ले जा सकते हैं. दूसरा यह आपकी डाइटिंग में भी हेल्प करेगा.  यह सुनिश्चित करेगा है कि आप संतुलित मात्रा में भोजन खा रहे हैं.u

slow coocker and instant pot

5. स्लो कुकर और इंस्टेंट पॉट का उपयोग करें
स्लो कुकर और इंस्टेंट पॉट एक बिजी प्रोफेशनल लोगों के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं. ये उपकरण आपको कम मेहनत के साथ स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन तैयार करने में मदद करते हैं. आप इनमें खाना बनाने के लिए रख दीजिए जब आपका काम खत्म हो जाएगा आपके लिए एक पौष्टिक भोजन भी खुद ही तैयार हो जाएगा.

6. स्नैक्स और सलाद तैयार करें 
स्नैक्स और सलाद भी तैयार करना न भूलें। ताज़े फलों और सब्जियों को काट लें और जल्दी और आसानी से स्नैकिंग के लिए उन्हें अलग-अलग कंटेनर में स्टोर करें. सलाद को पहले से तैयार कर लें, लेकिन ड्रेसिंग को तब तक अलग रखें जब तक कि आप उसे खाने ना वाले हो ताकि सलाद खराब ना हो जाए.

7. पैकेज्ड फूड
वैसे तो घर में बना ताजा खाना ही सबसे बेहतर माना जाता है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आपको तुरंत खाना खाने की इच्छा और भूख लगती है. ऐसे में आप पैकेज्ड फूड को बाजार या ऑनलाइन खरीद सकते हैं. खरीदने से पहले लेबल को अच्छे और पढ़ लें कि खाने में शुगर और प्रिजर्वेटिव्स का कम से कम मात्रा खाने में डाली गई हो.

8. खाने को स्वाद से भरपूर रखें 
खुद को अपने भोजन से ऊबने से बचाने के लिए, भरपूर स्वाद दें, उनमें हर्ब्स और मसालों के प्रयोग करें. मैरिनेड या ड्रेसिंग का उपयोग करके अपने खाने की वैराएटी को बढ़ाएं. 

9. हाइड्रेटेड रहें
पूरे दिन हाइड्रेटेड रहना न भूलें. अपने साथ एक पानी की बोतल रखें और नियमित रूप से पानी पीते रहें. अपने पानी को विटामिन, मिनिरल्स के अलावा स्वाद देने के लिए ताजे फल या नींबू, ककड़ी, या पुदीना जैसी चीजों का इस्तेमाल करके ड्रिंकिंग वॉटर तैयार रखें. इस तरह के स्वस्थ भोजन को तैयार करके बिजी प्रोफेशनल्स अपने खाने को नियंत्रित कर सकते हैं साथ ही अपने शरीर को पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक खाना दे सकते हैं.

ये भी पढ़े: 5 Best Places To Visit in Summers: गर्मी में घूमने के लिए ये हैं बेस्ट जगहें, यहां ठंड के साथ मिलेगा बर्फबारी का मजा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement