Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

उम्र के हिसाब से छोटी रह गई है हाइट तो करें ये 5 काम, बढ़ने लगेगी रूकी हुई Height

How to Increase Height: कम हाइट होने पर लंबाई बढ़ाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. इन्हें अपनाने से तेजी से लंबाई बढ़ा सकते हैं.

Latest News
उम्र के हिसाब से छोटी रह गई है हाइट तो करें ये 5 काम, बढ़ने लगेगी रूकी हुई Height

How to Increase Height

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Height Increase: छोटी हाइट अक्सर लोगों के लिए शर्मिंगी का कारण बनती है. यही वजह है कि लोग हाइट बढ़ाने के लिए दवा और नए-नए उपाय (Height Increase Tips) खोजते रहते हैं. वैसे तो लंबाई का बढ़ना आनुवंशिक कारकों पर निर्भर करता है. लेकिन अगर आप कई आदतों को अपने रूटीन में शामिल करते हैं तो हाइट को बढ़ा (How to Increase Height) सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि हाइट बढ़ाने (Tips To Become Taller) के लिए क्या काम करना चाहिए.

हाइट बढ़ाने के लिए करें ये काम (Height Increase Tips)
रस्सी कूदना

रस्सी कूदने की एक्सरसाइज लंबाई बढ़ाने के लिए बिल्कुल बेस्ट है. स्किपिंग करने से बॉडी स्ट्रेच होती है. शरीर के खिचने से हाइट बढ़ने में मदद मिलती है. फिट रहने के लिए भी यह अच्छी एक्सरसाइज है. छोटी हाइट को बढ़ाने के लिए इसे करना एक बेहतर विक्लप है.

लटकना
लंबाई बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप शरीर में खिचांव लाने वाली एक्सरसाइज और योग करें. इसके लिए लटकने की एक्सरसाइज कर सकते हैं. लटकने से रीढ़ की हड्डी को लम्बा करने में मदद मिलती है. यह  पुल-अुप्स और चिन-अप्स करने से लंबाई को बढ़ा सकते हैं. हालांकि आप यह नहीं करते हैं और सिर्फ लटकते हैं तो भी फायदा मिलेगा.

सफेद हो रहे है बाल तो केमिकल Hair Colour से नहीं, इन दो चीजों से पाएं Natural Black Hair

संतुलित आहार
बेहचर और संतुलित डाइट हर चीज का इलाज है. लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो संतुलित आहार लें. आहार में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-डी, विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स को शामिल करें. पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाने से सेहत भी अच्छी रहती है.

सही पोस्चर
कई बार गलत पोस्चर के कारण भी लंबाई नहीं बढ़ती है. ऐसे में लंबाई बढ़ाने के लिए सही पोस्चर में बैठना चाहिए. माता-पिता को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बच्चा सही पोस्चर में बैठता और चलता फिरता है. बैठते समय रीढ़ को सीधा रखना चाहिए. सही पोजिशन हाइट ग्रोथ में मदद करता है.

बेहतर नींद
लंबाई बढ़ने से नींद का भी कनेक्शन है. अच्छी सेहत के लिए और शरीर के समग्र विकास के लिए भरपूर नींद लेनी चाहिए. दिन भर में करीब 7-8 घंटे की नींद पूरी करें. गहरी नींद के दौरान ग्रोथ हार्मोन रिलीज होते हैं और फिजिकल ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement