Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Headache Remedies: सिरदर्द के लिए पेनकिलर से कम नहीं हैं ये 3 तेल, मालिश करते ही छूमंतर हो जाएगा दर्द

Headache Treatment: सिर में दर्द होना आजकल आम समस्या बन गई है. इसे दूर करने के लिए लोग पेनकिलर लेते हैं. आप बिना पेनकिलर के तेल मालिश के जरिए दर्द दूर कर सकते हैं.

Latest News
Headache Remedies: सिरदर्द के लिए पेनकिलर से कम नहीं हैं ये 3 तेल, मालिश करते ही छूमंतर हो जाएगा दर्द

Oils For Headache

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Headache Relief Oil: लैपटॉप और मोबाइल ज्यादा देर चलाने से सिरदर्द हो सकता है. सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग पेनकिलर लेते हैं. पेनकिलर का ज्यादा इस्तेमाल सेहत पर असर कर सकता है. ऐसे में आप दवा लेने के बजाय घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. सिर दर्द में आराम के लिए ये तेल फायदेमंद होते हैं. इन तेलों से मालिश करने से दर्द से तुरंत छुटकारा मिलेगा. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

सिरदर्द दूर करने के लिए तेल
पुदीने का तेल

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पुदीने का तेल मांसपेशियों को रिलैक्स करने का काम करता है. इसके मेन्थॉल गुण सिरदर्द में राहत दिलाते हैं. सिर दर्द होने पर आप पुदीने के तेल से मालिश कर सकते हैं. इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा.

लैवेंडर ऑयल

यह तेल सूजन को कम करने और घाव को जल्दी सही करने में मददगार होता है. लैवेंडर ऑयल की मदद से आप सिरदर्द से भी छुटकारा पा सकते हैं. यह माइग्रेन के दर्द में भी राहत प्रदान करता है. आप इस तेल से सिर की मालिश करेंगे तो फायदा मिलेगा.


शाम की हल्की-फुल्की भूख दूर करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 स्नैक्स, स्वाद के साथ ही मिलेगा सेहत को फायदा


कैमोमाइल ऑयल

अगर चिंता, एंग्जायटी और अनिद्रा के कारण तेज सिरदर्द हो रहा है तो मांसपेशियों को रिलैक्स करने के लिए आप कैमोमाइल ऑयल से मालिश कर सकते हैं. कैमोमाइल तेल से मालिश करने से सिर दर्द में तुरंत आराम मिलेगा.

ऐसे करें मालिश

इन तेल से सीधे त्वचा पर मालिश न करें. इसे गर्म पानी में मिलाकर मालिश करें. आप चाहे तो इन तेलों की बूंद पानी में डालकर भाप ले सकते हैं. इससे सिरदर्द के साथ ही जुकाम में भी आराम मिलेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement