Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नसों को ब्लॉक करने से पहले कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देगी ये 2 रुपये की दवा, हेल्दी रहेगा हार्ट

कोलेस्ट्रॉल उन घातक बीमारियों में से एक है, जो हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देती है. इसकी वजह खराब खानपान और लाइफस्टाइल है. 

Latest News
नसों को ब्लॉक करने से पहले कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देगी ये 2 रुपये की दवा, हेल्दी रहेगा हार्ट

 Reduce bad cholesterol naturally

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Cholesterol Remedy) आज के समय में खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से तमाम बीमारियां शरीर में घर कर रही है. इनमें सबसे ज्यादा खतरा कोलेस्ट्रॉल का बढ़ रहा है. कोलेस्ट्रॉल नसों में जमने वाली एक गंदगी है, जो तले भुने खाने से वास के रूप में निकलकर नसों में जम जाती है. यह नसों के अंदर जमकर ब्लॉकेज करने लगती है. इसे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता हैं. कोलेस्ट्रॉल हाई होते ही नसे ब्लॉक कर देता है. इसे हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक खतरा बढ़ जाता है. 

ऐसी स्थिति में लोग जल्द से जल्द कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं. इसके लिए तमाम आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से लेकर आहार में बदलाव करते हैं. इसका असर भी दिखता है, लेकिन इन चीजों से कोलेस्ट्रॉल कम करने में समय लगता है. वहीं अगर आप इसके लिए दवा तलाश रहे हैं तो वह भी मार्केट में उपलब्ध है, लेकिन इसकी दवा का सेवन डॉक्टरी सलाह पर ही करें. 

डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही चबा लें ये 4 पत्ते, पूरे दिन नॉर्मल रहेगा Blood Sugar

कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा है स्टैटिन

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, मार्केट में कोलेस्ट्रॉल कम करने की कई सारी दवाएं उपलब्ध हैं. इनमें बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए स्टैटिन दवाओं को प्राथमिकता दी जाती है. इसकी एक टेबलेट की कीमत भी मात्र 2 रुपये है. इसलिए का जा सकता है कि मात्र 2 रुपये कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. इस दवा के सेवन से नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल धीरे धीरे कर बाहर हो जाएगा. हालांकि इस दवा को खाने से पहले डॉक्टर का परामर्श लेना अनिवार्य है. बिना डॉक्टरी सलाह के इस दवा का सेवन शरीर के लिए घातक हो सकता है. 

क्या है स्टैटिन

दरअसल स्टैटिन Rosuvastatin एक HMG-CoA रिडक्टेस अवरोधक है. यह एक एंटीलिपेमिक एजेंट से संबंधित है. इसका उपयोग लिपिड लेवल को कम करने के साथ ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम कर देती है. इनमें लवस्टैटिन (मेवाकोर), सिमवास्टैटिन (ज़ोकोर), प्रवास्टैटिन (प्रवाचोल), फ्लुवास्टैटिन (लेस्कोल), एटोरवास्टैटिन (लिपिटर) और रोसुवास्टैटिन (क्रेस्टर) दवाओं को शामिल किया जा सकता है. 

कमर का साइज खोल देगा आपके हेल्थ की पोल, हार्ट से लेकर डायबिटीज का मिल जाएगा संकेत

जानें कैसे काम करता है स्टैटिन 

स्टैटिन एचएमजी सीओए रिडक्टेस नामक एंजाइम को ब्लॉक कर देता है. यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करता है, लेकिन स्टैटिन नसों भरे में बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर इसके स्तर को कम करता है. यह अर्टरी डिजीज के खतरे को कम करने के साथ ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचाता है. यही वजह है कि एलोपेथी में हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए स्टैटिन दवा देने की सिफारिश की जाती है. यह इसके लिए सबसे ज्यादा प्रभावी दवाओं में से एक है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement