Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Excess of Vitamins: शरीर में इस एक विटामिन की अधिकता दिल को होता है नुकसान, हार्ट फेल का बढ़ता है खतरा

Excess Vitamin Harms Heart: हाल ही में एक विटामिन की खोज की गई है जिसके उच्च स्तर से हृदय रोग का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

Latest News
Excess of Vitamins: शरीर में इस एक विटामिन की अधिकता दिल को होता है नुकसान, हार्ट फेल का बढ़ता है खतरा

किस विटामिन से हार्ट को होता है नुकसान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार, 2021 में दुनिया भर में हृदय रोग (Heart Disease) के कारण लगभग 20.5 मिलियन मौतें हुईं. इसके बाद हृदय रोग मृत्यु का तीसरा प्रमुख कारण है. अब तक हृदय रोग के जोखिम कारक पारिवारिक इतिहास, मोटापा (Obesity), उच्च कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol), उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure), धूम्रपान (Smoking), अस्वास्थ्यकर जीवनशैली (Bad Lifestyle) थे. लेकिन हाल ही में एक ऐसे विटामिन (Vitamin) की खोज की गई है जिसके उच्च स्तर से हृदय रोग का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

क्लीवलैंड क्लिनिक लर्नर रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने नेचर मेडिसिन में प्रकाशित एक नए अध्ययन में हृदय रोग के संभावित परिवर्तनीय जोखिम कारकों की पहचान की है. ऐसा पाया गया है कि शरीर में नियासिन विटामिन बी3 का उच्च स्तर हृदय रोग के खतरे के लिए जिम्मेदार है.


यूरिन से आ रही है गंदी बदबू ? तो इसके पीछे ये 7 वजहें हो सकती हैं जिम्मेदार


 

अध्ययन के लिए 1,100 से अधिक लोगों पर नजर रखी गई. जहां वैज्ञानिकों ने 2PY और 4PY नामक दो अणुओं की पहचान की है. ये दोनों तब उत्पन्न होते हैं जब शरीर अतिरिक्त नियासिन को तोड़ता है. शोधकर्ताओं ने दो अन्य समूहों, एक अमेरिकी और एक यूरोपीय, कुल 3,000 से अधिक लोगों में 2PY और 4PY स्तरों का परीक्षण किया. उन्होंने पुष्टि की कि 2PY या 4PY स्तर वाले लोगों में अगले तीन वर्षों में हृदय रोग विकसित होने का जोखिम 1.6-2 गुना अधिक था.

विटामिन बी3 और हृदय के बीच एक लंबा संबंध है-

नियासिन अनुपूरण का उपयोग हाइपरलिपिडिमिया के इलाज के लिए किया जाता है, क्योंकि यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. यहां तक ​​कि उच्च खुराक वाली नियासिन (1,500-2,000 मिलीग्राम/दिन) कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली पहली दवाओं में से एक थी.


क्या हर वक्त रहता है शरीर में दर्द? ये 5 आयुर्वेदिक उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत


विटामिन बी3 विषाक्तता को कैसे पहचानें-

हार्वर्ड के अनुसार, शरीर में विटामिन बी3 की अधिकता के लक्षणों में चक्कर आना, निम्न रक्त शर्करा, थकान, सिरदर्द, पेट खराब होना, मतली, धुंधली दृष्टि, यकृत में सूजन आदि शामिल हैं.

कौन से खाद्य पदार्थ बी3 स्तर बढ़ाते हैं?

प्राकृतिक स्रोतों के कारण विटामिन बी3 का स्तर कभी नहीं बढ़ता. लेकिन अगर आप इसके सप्लीमेंट लेते हैं तो शरीर में इसकी मात्रा जरूरत से ज्यादा हो सकती है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement