Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Remedies For Headache: सिरदर्द से हैं परेशान? अपनाकर देखें ये 4 देसी उपाय, बिना दवा के मिनटों में मिल जाएगा आराम

Home Remedies For Headache: अगर आप सिरदर्द से परेशान हैं, तो ये घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएं. इससे भयंकर से भयंकर सिरदर्द से मिनटों में आराम मिल जाएगा...

Home Remedies For Headache: सिरदर्द से हैं परेशान? अपनाकर देखें ये 4 देसी उपाय, बिना दवा के मिनटों में मिल जाएगा आराम

सिरदर्द से हैं परेशान? अपनाकर देखें ये 4 देसी उपाय, मिनटों में मिल जाएगा आराम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सिर में दर्द की समस्या के कई कारण हो सकते (Headache) हैं, गर्मी के बाद शुरू हुई बारिश के कारण भी सिर में दर्द, सर्दी-जुकाम जैसी समस्या होने लगती है और ये दर्द कभी भी शुरू हो सकता है. ऐसे में जब भी सिर दर्द की समस्या होती है, लोग झट से दवा खा लेते हैं. लेकिन, कई लोगों (Home Remedies For Headache) को छोटी-मोटी समस्याओं के लिए दवा खाना नहीं पसंद होता है. अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिससे साधारण सिरदर्द की समस्या से तुरंत आराम मिल जाएगा. इससे आपको किसी भी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं होगा. आइए जानते हैं इन खास उपायों के बारे में...

तुलसी

दरअसल तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से दिमाग को आराम मिलता है, इसके लिए एक कप पानी में तीन या चार तुलसी की पत्तियों को थोड़ी देर तक उबालें और इसमें थोड़ी मात्रा में शहद भी मिला लें. इसके बाद इसे चाय की तरह पिएं. इसके अलावा आप तुलसी की पत्तियों को चबा भी सकते हैं.

Pumpkin For Uric Acid: गर्मियों में एक टाइम में खाएं ये ठंडी सब्जी, कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड, जोड़ों के दर्द-सूजन में मिलेगा आराम

गुनगुना नींबू पानी

इसके लिए एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें नींबू का रस मिलाकर पिएं. इससे कुछ ही मिनटों में सिरदर्द दूर हो जाएगा. कई बार पेट में गैस बनने की वजह से भी सिरदर्द होता है और ऐसे में यह घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकता है. 

अदरक

अदरक सिर में मौजूद ब्लड वैसेल्स की सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे सिरदर्द की समस्या नहीं होती है. इसके लिए अदरक का रस और नींबू का रस समान मात्रा में मिलाएं और इसे दिन में एक या दो बार पिएं. 

कोलेस्ट्राॅल को करना चाहते हैं कंट्रोल तो आज ही छोड़ दें ये खराब आदतें, नसों में ब्लाॅकेज के साथ बढ़ जाएगा हार्ट अटैक का खतरा

पुदीना

सिरदर्द में पुदीने का रस भी बहुत ही फायदेमंद होता है. पुदीने में पाए जाने वाले मेंथोन और मेंथाल के तत्व सिरदर्द से तुरंत आराम दिलाने में मदद करते हैं. इसके लिए आपको कुछ पुदीने की पत्तियों को लेकर उनका रस माथे पर लगाना  है. ऐसा करने के बाद कुछ ही मिनटों में सिरदर्द कम हो जाएगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement