Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बदलते मौसम में बच्चे हैं खांसी-जुकाम से परेशान तो अपनाएं ये देसी इलाज, तुरंत मिलेगा आराम

Cold and Cough remedies: मौसम बदलने के साथ ही बच्चों के बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है, खासकर सर्दी-खांसी जैसे आम संक्रमणों की. लेकिन घबराएं नहीं, कुछ आसान घरेलू उपायों से आप अपने बच्चे को इन बीमारियों के खतरे से बचा सकते हैं.

Latest News
बदलते मौसम में बच्चे हैं खांसी-जुकाम से परेशान तो अपनाएं ये देसी इलाज, तुरंत मिलेगा आराम

cold and cough remedies
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

मौसम में बदलाव के साथ-साथ इसका असर हमारी सेहत पर भी पड़ता है, खासकर बच्चों पर. बदलते मौसम में बच्चे खांसी-जुकाम(Cold and Cough) की चपेट में आ जाते हैं. इन मौसमी बदलावों के कारण बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और वे जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. हालांकि, कुछ घरेलू उपाय बच्चों को खांसी-जुकाम से राहत दिला सकते हैं. आइए जानते हैं.

खांसी-जुकाम के घरेलू उपाय

गर्म पानी और शहद

एक चम्मच शहद को गर्म पानी में मिलाकर बच्चे को पिलाएं. शहद गले की खराश को कम करता है और खांसी को शांत करता है. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले में बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं.

अदरक का काढ़ा
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो गले की सूजन को कम करते हैं. अदरक इम्यूनिटी को बढ़ाता है जिससे शरीर संक्रमण से बेहतर तरीके से लड़ पाता है. अदरक के काढ़े को थोड़ा ठंडा करके बच्चे को पिलाएं. आप इसमें थोड़ी सी दालचीनी भी मिला सकते हैं, आप इसमें थोड़ी सी दालचीनी भी मिला सकते हैं जो खांसी-जुकाम में फायदेमंद होती है.

तुलसी के पत्ते
आयुर्वेद में तुलसी को एक पवित्र पौधा माना जाता है और सदियों से इसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. तुलसी के पत्तों में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो  इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं जिससे शरीर संक्रमण से बेहतर तरीके से लड़ पाता है. तुलसी के पत्तों का रस निकालकर बच्चे को दें या तुलसी की चाय बनाकर दें.

हल्दी वाला दूध
हल्दी में पाए जाने वाले तत्व करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इसे खांसी- जुकाम के लिए कारगर बनाते हैं. हल्दी वाला दूध पीने से गले की खराश और खांसी से राहत मिलती है.


यह भी पढ़ें: ये इनडोर प्लांट्स होम डेकोर के लिए ही नहीं, घर में शुद्ध ताजी हवा के लिए भी हैं बेस्ट


भाप लेना
गर्म पानी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें डालकर भाप लेने से नाक बंद होने और सांस लेने की समस्या से राहत मिलती है. भाप गले और नाक में जमा बलगम को पतला करती है, जिससे खांसी कम होती है. भाप गले और नाक की सूजन को कम करने में भी मदद करती है.

पर्याप्त पानी पीना 
खांसी और जुकाम के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है.पानी पीने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement