Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शरीर में बार-बार बढ़ रहा कोलेस्ट्रॉल लेवल तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

High cholesterol home remedies: अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्या से परेशान हैं, तो घबराएं नहीं. आप कुछ आसान घरेलू उपायों से इसे कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं यहां  

Latest News
शरीर में बार-बार बढ़ रहा कोलेस्ट्रॉल लेवल तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

हाई कोलेस्ट्रॉल के घरेलू नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हाई कोलेस्ट्रॉल(High Cholesterol) एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है. जिस तरह डायबिटीज ने कई लोगों को जकड़ रखा है, उसी तरह हाई कोलेस्ट्रॉल भी तेजी से बढ़ रहा है. हालांकि, इसे कुछ घरेलू उपायों से कंट्रोल किया जा सकता है. आइए यहां ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल के घरेलू नुस्खे

ओट्स का सेवन
ओट्स में बीटा-ग्लूकन पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. ओट्स न सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है बल्कि गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है. आप नाश्ते में ओट्स का दलिया खा सकते हैं.

लहसुन
लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. आप लहसुन को कच्चा खा सकते हैं. आप इसे सलाद या सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं या फिर लहसुन की चटनी बनाकर रोटी या पराठे के साथ खा सकते हैं.

अखरोट 
अखरोट में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. खरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप रोजाना सुबह कुछ अखरोट खा सकते हैं.

आंवला
आंवला खट्टा ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. आप आंवले का जूस, मुरब्बा या आंवला पाउडर का सेवन कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें: इन बीमारियों में टॉनिक का काम करता है धनिया के बीजों का पानी, जान लें सेवन का क्या है सही तरीका


जैतून का तेल
जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं.जैतून के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करते हैं. आप खाना पकाने में जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्याज
प्याज में क्वेरसेटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. आप प्याज को कच्चा या पकाकर खा सकते हैं या फिर प्याज का जूस भी पी सकते हैं.

दही
दही न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. आप रोजाना दही खा सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement