Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tan Removing Formula: इस घरेलू नुस्खे से काले हुए चेहरे, हाथों और पैरों से हटाएं टैनिंग, चमक उठेगी आपकी स्किन

Tanning Home Remedies: अक्सर लोग गर्मियों में हाफ स्लीव शर्ट, टी-शर्ट और कैपरी आदि पहनते हैं. इससे हाथ-पैरों लगभग डायरेक्ट धूप पड़ने से टैंनिंग हो जाती है. आज हम बताएंगे कैसे इस टैनिंग को आप कम कर सकते हैं.

Latest News
Tan Removing Formula: इस घरेलू नुस्खे से काले हुए चेहरे, हाथों और पैरो�ं से हटाएं टैनिंग, चमक उठेगी आपकी स्किन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गर्मियों की धूप बहुत ज्यादा तेज होती है इसकी वजह से सिर्फ पसीना ही नहीं आता बल्कि स्किन टैन (Homemade Anti Tanning Formula) भी हो जाती है. धूप में स्किन को बिना ढके छोड़ देने से काफी ज्यादा टैनिंग आ जाती है जिससे आपकी स्किन मुरझाई हुई दिखाई देती है. ये  टैनिंग (Tanning) देखने पर स्किन पर जमा गंदी मैल जैसी नजर आती है. आपके हाथ पैरों पर ज्यादा टैनिंग हो जाने से लोग समझते हैं कि आप या तो नहाते नहीं है या आपका रंग ही ऐसा है. अगर आप भी इन सब बातों से परेशान हैं और हाथ-पैरों से टैनिंग हटाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे जिसके यूज से आपकी त्वचा खिल उठेगी. इतना ही नहीं यह बाजार में मिलने वाले केमिकल की तरह स्किन पर कोई बुरा असर भी नहीं छोड़ता.

टैनिंग हटाने का घरेलू नुस्खा
हाथ-पैरों की टैनिंग हटाने के लिए जो नुस्खा (Home Remedies To Remove Tanning) आप बनाएंगे उसके लिए आपको सबसे पहले हल्दी को तवे पर भून लेना है. जब हल्दी का रंग थोड़ा डार्क ब्राउन हो जाए तो इसे कटोरी में निकाल लें. इसके बाद पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा कच्चा दूध मिला लें. फिर इसमें शहद मिलाइए, लीजिए हो गया आपको एंटी टैनिंग पेस्ट तैयार. अब आप चाहे तो इस पेस्ट को अपने हाथ और पैरों और चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए आपको पहले गुनगुने पानी से स्किन को धो लेना है फिर किसी तौलिए से आराम से सारा पानी पौंछ लेना है. इसके बाद आप इस पेस्ट को स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं. इसके सूखने के बाद किसी फोम पैड की मदद से पानी का इस्तेमाल करते हुए हटा लेना है. याद रहे टैनिंग पैक हटाने के 12 घंटे तक स्किन पर किसी भी तरह का कोई साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल नहीं करना है.


टैनिंग हटाने के अन्य घरेलू नुस्खें

पहला नुस्खा: स्किन से टैनिंग हटाने के लिए कुछ और भी घरेलू नुस्खे हैं जिनका आप यूज कर सकते हैं.  आप 1 नींबू  के रस में थोड़ा शहद मिला लें. अब इस पेस्ट को टैन हुई स्किन पर 15 से 20 मिनट लगाए रखें और फिर धो लें. 

दूसरा नुस्खा: टैनिंग दूर करने में दही भी कमाल का असर दिखाती है. आप डेढ़ चम्मच दही को हाथ और पैरों पर मलें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके अलावा आप चावल के आटे में दही डालकर घरेलू स्क्रब भी बना सकते हैं.
 
तीसरा नुस्खा: पपीते का गूदा भी टैनिंग हटाने में असरदार होता है. इसे त्वचा पर 5 मिनट मलने के बाद कुछ देर लगाए रखें और फिर धो लें. इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन से टैनिंग तो हटती ही है साथ ही स्किन मुलायम भी होती है.

ये भी पढ़ें: Health Effects of Tandoori Food: तंदूरी चिकन खाने से पहले जरूर जान लें ये बातें, वरना सेहत पर पड़ सकते है दुष्प्रभाव

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement