Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Care: काले, लंबे और घने बाल चाहिए? नारियल या सरसों तेल में मिलाकर लगाएं ये एक चीज, Dry Hair की प्रॉब्लम भी होगी दूर

Homemade Hair Oil: अगर आप सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं, तो ये घरेलू नुस्खा जरूर अपनाएं. इससे आपके बाल काले, लंबे और घने हो जाएंगे..

Hair Care: काले, लंबे और घने बाल चाहिए? नारियल या सरसों तेल में मिलाकर लगाएं ये एक चीज, Dry Hair की प्रॉब्लम भी होगी दूर

काले, लंबे और घने बाल चाहिए? नारियल या सरसों तेल में मिलाकर लगाएं ये एक चीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल कम उम्र में ही कई लोगों को सफेद बालों की समस्या हो रही है, इसके पीछे की वजह है ख़राब लाइफस्टाइल, गड़बड़ खानपान और स्ट्रेस भरी जिंदगी. ऐसे में लोग बालों को काला करने के लिए हेयर डाई (Hair Dye To Darken Hair) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, यह बालों को कुछ समय के लिए काला करता है (Homemade Hair Oil) और कुछ समय बाद ही इसका रंग निकल जाता है. इतना ही नहीं, इसमें मौजूद केमिकल बालों और स्किन को भी नुकसान पहुंचाते हैं. 

ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे के (Hair Care Tips) बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं. इससे आपके बाल ड्राई भी नहीं होंगे. 

बना सकते हैं नेचुरल हेयर डाई और हेयर ऑयल (Homemade Hair Oil For Black and Long Hair)

सफेद होते बालों को अगर एक बार डाई कर लें तो फिर उनको हमेशा कलर करना पड़ता है. इसलिए आज के समय में लोग होम रेमेडीज को ज्यादा पसंद करते हैं. क्योंकि इससे फायदा नहीं होता तो कोई नुकसान भी नहीं होता है. ऐसे में इस आसन नुस्खे की मदद से आप घर पर ही किचन में मौजूद चीजों से नेचुरल हेयर डाई (Natural Hair Dye) या तेल बना सकते हैं, जिससे आपके बाल आसानी से काले हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें - Skin Care Tips: चेहरे से दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, लगाएं तुलसी से बना फेस पैक- विधि 

बालों को डाई करने के लिए लगाएं सहजन की पत्तियां

दरअसल हम बात कर रहे हैं सहजन की पत्तियों की. सहजन की पत्तियां बालों को काला करने में मदद करती हैं. साथ ही बालों को लंबा, घना बनाने में भी लाभदायी होती हैं.

इस तरह बनाएं होममेड हेयर ऑयल (Homemade Hair Oil For Black and Long Hair)

बाजार में आपको सहजन की पत्तियां या फिर इसकी पत्तियों का पाउडर आपको आसानी से मिल जाएगा. जिसका आप  2 तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

पहला तरीका

इसके लिए सबसे पहले सहजन की पत्तियों को अच्छे से धुलकर साफ कर लें और फिर इनको सूखने के लिए रख दें. फिर एक कांच की बॉटल लें और उसमें नारियल तेल मिलाएं. इसके बाद इसमें सहजन की पत्तियां डालकर बंद कर दें. फिर 3-4 दिन के लिए इस बॉटल को धूप में रख दें और फिर इसके बाद इस तेल को अपने बालों की जड़ों पर लगाकर मसाज करें. साथ ही तेल को जड़ों से लेकर बालों के आखिर तक लगाकर अच्छे से मसाज कर के रात भर के लिए ऐसे ही बालों में लगाकर छोड़ दें. 

यह भी पढ़े : Hair Fall Remedy: बालों को फिर से उगा सकते हैं ये 8 नुस्खे, गंजी खोपड़ी भी हो जाएगी हरी-भरी

इसके बाद अगली सुबह बालों को धुलकर साफ कर लें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं

दूसरा तरीका

इसके लिए पत्तियों को धुलकर धूप में अच्छे से सुखा लें और फिर सूखने के बाद पत्तियों को मिक्सर में पीस कर फाइन पाउडर बना लें. ये पाउडर आपको बाजार में भी आसानी से मिल जाएगा. इस पाउडर को नारियल के तेल में मिक्स करें और इससे बालों पर मसाज करें. रात भर के लिए तेल को लगाकर छोड़ दें और फिर सुबह ठंडे पानी से बालों को धो लें. नारियल तेल की जगह आप सरसों के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement