Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Intercourse Facts: उम्र के अनुसार महीने में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए? रिपोर्ट से चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं

इंटरकोर्स के बारे में चर्चा को अक्सर वर्जित माना जाता है, लेकिन हाल ही में एक नई रिपोर्ट ने इस विषय को सामने ला दिया है. इस रिपोर्ट में दुनिया भर के हजारों लोगों की सेक्स लाइफ का खुलासा हुआ है. शारीरिक संबंध हर किसी के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन दुनिया भर के आंकड़े क्या कहते हैं, यह जरूर जानें.

Latest News
Intercourse Facts: उम्र के अनुसार महीने में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए? रिपोर्ट से चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं

महीने में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत में अक्सर शारीरिक संबंधों को लेकर खुलकर चर्चा नहीं होती है. लेकिन कई लोग इसे छुपकर पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं. फिलहाल इसे लेकर दुनिया भर में एक सर्वे किया गया है और एक रिपोर्ट बनाई गई है. इस रिपोर्ट में दुनिया भर के हजारों लोगों की सेक्स लाइफ का खुलासा किया गया. 

इंडियाना यूनिवर्सिटी के किन्से इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें यह जानकारी दी गई है कि अलग-अलग पीढ़ियों के लोग एक महीने में औसतन कितनी बार शारीरिक संबंध बनाते हैं. इस रिपोर्ट के आंकड़े चौंकाने वाले हैं और बताते हैं कि जनरेशन Z की सेक्स लाइफ पिछली पीढ़ियों की तुलना में बहुत कम सक्रिय है. पढ़ें क्या कहती है रिपोर्ट. 

कैसे हुआ सर्वे?

रिपोर्ट का शीर्षक 'द स्टेट ऑफ डेटिंग: हाउ जेन जेड इज रिडिफाइनिंग सेक्शुएलिटी एंड रिलेशनशिप' है. यह रिपोर्ट फ़ील्ड नामक डेटिंग ऐप पर 3,310 से अधिक लोगों के डेटा पर आधारित है. प्रतिभागियों की आयु 18 से 75 वर्ष के बीच थी और वे 71 विभिन्न देशों से थे. उन्हें उनकी सेक्स लाइफ से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए सर्वे में शामिल किया गया था.

सर्वेक्षण के उत्तर क्या थे?

रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक, जेनरेशन Z प्रतिभागियों ने पिछले महीने में औसतन केवल 3 बार सेक्स करने की सूचना दी. वहीं, मिलेनियल्स और जेनरेशन एक्स में शारीरिक संबंध थोड़े अधिक पाए गए. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि इन दोनों पीढ़ियों ने पिछले महीने में पांच बार शारीरिक संबंध बनाए. बूमर्स ने केवल 3 बार शारीरिक संभोग किया. इस डेटा से पता चलता है कि जेनरेशन Z और बूमर्स की सेक्स लाइफ सामान्य है. 
 
जेनरेशन Z क्यों पिछड़ रही है? कारण क्या हैं?

शोधकर्ताओं का कहना है कि जेन जेड पीढ़ी के लोगों के पास शारीरिक संबंधों के लिए कम समय होता है क्योंकि उनका ध्यान अपने करियर और अन्य चीजों पर अधिक होता है. रिपोर्ट के अनुसार, "जेन जेड और बूमर्स दोनों की सेक्स आवृत्ति लगभग समान है, जो दर्शाता है कि सबसे कम उम्र के और सबसे बुजुर्ग लोगों का सेक्स जीवन सबसे कम सक्रिय है." इसके अलावा, रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि जेन जेड प्रतिभागियों में से लगभग आधे एकल थे, जबकि मिलेनियल्स, जेनरेशन एक्स और बूमर्स में से केवल पांचवां (20%) एकल थे.

जेन जेड अनुभव 

हालाँकि जेन ज़ेड पीढ़ी का यौन जीवन कम सक्रिय है, लेकिन इस पीढ़ी को शयनकक्ष में सबसे अधिक साहसी माना जाता है. रिपोर्ट में पाया गया कि जेन जेड प्रतिभागियों में से 55% ने फील्ड ऐप पर कनेक्ट होने के बाद एक नए किंक की खोज की. इसकी तुलना में, मिलेनियल्स के बीच यह आंकड़ा 49%, जेनरेशन एक्स के बीच 39% और बूमर्स के बीच 33% था.

सही संख्या क्या है?

शोधकर्ताओं का कहना है कि संभोग की सही संख्या हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है. कुछ के लिए, सप्ताह में एक बार सेक्स करना पर्याप्त हो सकता है, जबकि अन्य को यह कम लग सकता है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह संख्या इस बात पर निर्भर करती है कि आप और आपका पार्टनर दोनों संतुष्ट हैं या नहीं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement