Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Boost Immunity: बार-बार बीमार पड़ रहा है बच्चा तो इन 5 टिप्स को करें फॉलो, मजबूत होगा इम्यून सिस्टम

Tips To Boost Immunity: कमजोर इम्यूनिटी के कारण मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इन टिप्स को अपनाकर बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं.

Latest News
Boost Immunity: बार-बार बीमार पड़ रहा है बच्चा तो इन 5 टिप्स को करें फॉलो, मजबूत होगा इम्यून सिस्टम

How To Boost Immunity

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दियों का मौसम ठंड के साथ ही मौसमी बीमारियों का खतरा भी साथ लाता है. ऐसे में बड़ों और बच्चों सभी को सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए. मौसमी बीमारियों से बचे रहने के लिए सबसे जरूरी है कि इम्यूनिटी को बूस्ट (Boost  Immunity) करें. कमजोर इम्यूनिटी के कारण मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन दिनों सर्दियों में सर्दी, खांसी और जुकाम से बच्चों को बचाने और उनकी इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity Boosting Tips) करने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. इससे इम्यूनिटी बूस्ट (How To Boost Kids Immunity) होगी और सेहत अच्छी रहेगी.

ऐसे बूस्ट करें बच्चों की इम्यूनिटी (How To Boost Immunity In Kids)
विटामिन सी फूड्स

इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए विटामिन सी बहुत ही जरूरी होता है. इसे डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. यह संक्रामक रोगों से बचाने के लिए बहुत ही जरूी है.

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां बच्चों को बहुत ही कम पसंद होती है. हालांकि यह सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं. सर्दियों में पालक, सरसों कई तरह के साग खाएं जाते हैं. इन्हें खाने से सेहत को लाभ होता है.

मजबूत हड्डियों के लिए फ्रूटफुल हैं ये 7 ड्राइ फ्रूट्स, अपनी डाइट में तुरंत कर लें शामिल

पर्याप्त नींद
इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है. इससे बॉडी को रिलेक्स मिलता है और खुद से पॉवर मिलती है. इम्यूनिटी बेहतर करने के लिए सही से नींद पूरी होनी चाहिए. यह ध्यान रखें कि बच्चा हेल्दी स्लिप और करीब 7-8 घंटे की नींद लें.

फिजिकल एक्टिविटी
सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने और हेल्दी सेहत के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत ही जरूरी है. अगर आरामदायक लाइफस्टाइल के चक्कर में एक्टिव नहीं रहते हैं तो इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है. इसके लिए बच्चों से एक्सरसाइज कराए या फिजिकल एक्टिविटी वाले गेम्स खेलने के लिए कहें.

धूप भी है जरूरी
सर्दियों में धूप में बैठना सभी को पसंद होता है. इससे शरीर में विटामिन डी का प्रोडक्शन बढ़ता है. मजबूत हड्डियों के लिए यह बहुत ही जरूरी है. शरीर के लिए धूप जरूरी होती है. बच्चों की अच्छी सेहत और इम्यूनिटी के लिए धूप में करीब 20-30 मिनट बैठाना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement