Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ऑफिस का वर्कलोड बिगाड़ सकता है Mental Health, इन टिप्स से दूर करें काम की टेंशन

How To Deal With Work Stress: ऑफिस में काम का प्रेशर स्ट्रेस का बड़ा कारण बनता है. इससे बचने के लिए आपको यहां बताई टिप्स को अपनाना चाहिए.

Latest News
ऑफिस का वर्कलोड बिगाड़ सकता है Mental Health, इन टिप्स से दूर करें काम की टेंशन

Workplace Stress Management

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Workplace Stress: महानगरों में रहने वाले और बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करने वाले लोग अक्सर स्ट्रेस, डिप्रेशन, एंजायटी जैसी समस्याओं को झेलते हैं. ऑफिस में काम का प्रेशर स्ट्रेस का एक बड़ा कारण बनता है. ऑफिस में काम (Office Stress) करने वाले अधिकतर कर्मचारी इससे परेशान रहते हैं. आप भले ही इसे छोटी सी समस्या समझकर इग्नोर कर दें लेकिन यह आपकी मेंटल हेल्थ (Workplace Stress Management) पर बुरी तरह प्रभाव करता है. अगर आप भी कॉर्पोरेट सेक्टर में काम करते हैं और स्ट्रेस से परेशान हैं तो यहां बताए टिप्स (Mental Health Tips) से इसे दूर कर सकते हैं.

ऑफिस वर्कलोड के स्ट्रेस से ऐसे करें डील
बीच-बीच में ब्रेक लें

वर्कलोड के बाद भी ब्रेक लेने की बात आपको अजीब लग सकती है लेकिन यह बिल्कुल सही है. तनाव को कम करने के लिए यह बहुत ही जरूरी है. काम के बीच थोड़ी देर ब्रेक लें और फिर से स्टार्ट करें. इससे आप फ्रेश रहेंगे.

सहकर्मियों की सहायता

वर्कलोड काफी बढ़ गया है और आप बहुत परेशान हो रहे हैं तो ऐसे में अपने सहकर्मियों की मदद ले सकते हैं. आपको मदद मांगने में हिचकिचाना नहीं चाहिए. काम को लेकर अपने बॉस से बात करें. वरना तनाव आपकी मेंटल हेल्थ खराब कर देगा.


Vitamins की कमी ही नहीं अधिकता भी है सेहत के लिए खतरा, जानें इससे होने वाले नुकसान


बातचीत करें

काम में लगा रहना भी तनाव का कारण हो सकता है. आपको काम के बीच बातचीत करनी चाहिए. तनाव को हल्का करने के लिए यह तरीका अपना सकते हैं. आप सहकर्मियों और दोस्तों से बातचीत कर सकते हैं.

भरपूर नींद

काम के चक्कर में अगर आपकी नींद प्रभावित हो रही है तो सबसे पहले इसे सुधारें. नींद पूरी नहीं होगी तो आपका काम में मन नहीं लगेगा. तनाव को दूर करने और खुद को डिटॉक्स करने के लिए भरपूर नींद लें. इंसान को पूरे दिन में 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए.

योग और ध्यान

माइंडफुलनेस योगा और ध्यान लगाना मेंटल हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इससे एकाग्रता भी बढ़ेगी जिससे काम करने में मन लगेगा. योग और ध्यान कर आप स्ट्रेस की छुट्टी कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement