Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol में इस तरह खाएं दही, नसों में जमा सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर

Cholesterol Remedy: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं. हालांकि इसके सेवन का सही तरीका आपको मालूम होना चाहिए...

Latest News
High Cholesterol में इस तरह खाएं दही, नसों में जमा सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर

Curd With chia seeds

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शरीर की नसों में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाओं के साथ कई तरह के घरेलू उपाय भी अपनाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बैड कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा हो जाता है और धमनियों को ब्लॉक (Nerves Blockage)  कर देता है. जिसके कारण स्ट्रोक, हार्ट फेलियर और हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. इसलिए बढ़ते कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Remedy) पर तुरंत काबू पाना बहुत ही जरूरी है.

आयुर्वेद के अनुसार, बढ़ते कोलेस्ट्रॉल पर काबू (Curd For Cholesterol) पाने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं. हालांकि इसके सेवन का सही तरीका आपको मालूम होना चाहिए...

कोलेस्ट्रॉल के लिए दही में मिलाकर खाएं चिया सीड्स  (Curd With Chia Seeds)

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए दही में चिया सीड्स मिलाकर खाना फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि चिया सीड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त कर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है. 


यह भी पढ़ें: ये 4 विटामिन कम हुए तो Diabetes की दवा भी नहीं करेगी काम, अनकंट्रोल हो जाएगा Sugar Level 


वहीं, दही नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने में मददगार होता है. ऐसे में दही और चिया सीड्स का एक साथ सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं इससे वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है. 

इस तरह करें सेवन 
शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक चम्मच चिया सीड्स को एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और फिर अगली सुबह इन बीजों को दही में मिलाकर इसका सेवन करें. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में काफी मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement