Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

How to Identify Fake Almonds: बाजार में धड़ल्ले से बिक रहा नकली बादाम, खरीदते समय इस तरह चेक करें प्योरिटी

Asli Badam Ki Pehchan: बादाम में प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, विटामिन और फाइबर समेत कई गुण होते हैं. यह सेहत के लिए अच्छा होता है.

Latest News
How to Identify Fake Almonds: बाजार में धड़ल्ले से बिक रहा नकली बादाम, खरीदते समय इस तरह चेक करें प्योरिटी

How to Identify Fake Almonds

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बादाम खाना दिमाग और सेहत के लिए बहुत ही अच्छा (Almonds Benefits) होता है. सर्दियों में यह शरीर को गर्म रखने का भी काम करता है. लोग सुबह भीगे हुए बादाम खाना पसंद करते हैं. बादाम में प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, विटामिन और फाइबर समेत कई गुण होते हैं. ऐसे में बादाम खाने से कई स्वास्थ्य मिलते हैं. हालांकि इसके लिए अच्छी क्वालिटी के बादाम (Almonds Real or Fake Check) खाने चाहिए. इन दिनों बाजार में खराब क्वालिटी के बादाम भी बिक (Asli Badam Ki Pehchan) रहे हैं. इन्हें खाने से कोई फायदा नहीं होगा. तो चलिए बताते हैं कि फ्रेश व अच्छे बादाम और नकली बादाम के बीच कैसे अंतर (Almonds Real or Fake) करें.

ऐसे करें नकली और असली बादाम की पहचान (How to Identify Fake Almond)
स्वाद से करें पता

बादाम का स्वाद खाने में हल्का मीठा होता है. आप बादाम खरीदते समय इसे खाकर देख सकते हैं. अगर बादाम का स्वाद मीठे की बजाय हल्का सा कड़वा लगता है तो समझ जाएं कि ये खराब क्वालिटी का बादाम है. ऐसे बादाम न खरीदें.

दूध को बनाना हैं और ज्यादा पौष्टिक तो इन 5 में से मिलाएं कोई एक चीज, मिलेगा डबल फायदा

बादाम के रंग
बादाम के स्वाद के अलावा इसके रंग से भी असली और नकली की जांच कर सकते हैं. असली बादाम का कलर हल्का ब्राउन होता है जबकि नकली बादाम पर पोलिश की जाती है जिससे इसका रंग ज्यादा डार्क होता है. ऐसे में ज्यादा ब्राउन कलर का बादाम न खरीदें.

कागज से करें पहचान
बादाम खरीदने के दौरान एक कागज की मदद से असली नकली की पहचान कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए एक कागज में चार-पांच बादाम रखकर दबाए. अगर कागज पर हल्का सा बादाम का तेल आता है तो वह असली है जबकि कागज पर बादाम का रंग का निशान लग जाता है तो यह नकली है.

पानी में भिगोकर करें जांच
बादाम को पानी के गिलास में भिगोएं. अगर बादाम असली और अच्छी क्वालिटी का होगा तो पानी में डूब जाएगा. जबकि खराब क्वालिटी का और नकली बादाम पानी में तैरने लगेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement