Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tea Leaves: आप भी तो नकली चाय पाउडर का इस्तेमाल नहीं करते? इस आसान तरीके से पहचानें

मौसम चाहे कोई भी हो, चाय प्रेमी हमेशा चाय का आनंद लेना पसंद करते हैं . लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार में मिलावटी चाय पाउडर भी खूब बिकता है . तो आइए आज जानते हैं कि मिलावटी चाय पाउडर की पहचान कैसे करें .

Tea Leaves: आप भी तो नकली चाय पाउडर का इस्तेमाल नहीं करते? इ�स आसान तरीके से पहचानें

असली चाय की पत्ती की पहचान कैसे करें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मौसम चाहे कोई भी हो, चाय प्रेमी हमेशा चाय का आनंद लेना पसंद करते हैं . लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार में मिलावटी चाय पाउडर भी खूब बिकता है . तो आइए आज जानते हैं कि मिलावटी चाय पाउडर की पहचान कैसे करें .
 
यह किस पदार्थ में मिलावट होगी यह बताना संभव नहीं है . सोशल मीडिया पर आए दिन मिलावटी खाने के वीडियो वायरल होते रहते हैं. सड़कों पर फास्ट फूड विक्रेता अक्सर इन मिलावटी सामग्रियों का उपयोग करते हुए देखे जाते हैं, लेकिन अब होटल व्यवसायी भी इन सामग्रियों का उपयोग अपने भोजन में कर रहे हैं .

आजकल चाय पाउडर में भी बड़े पैमाने पर मिलावट देखी जा रही है . ऐसे में सतर्क रहना बहुत जरूरी है. चाय एक ऐसा पेय है जिसके बिना लाखों भारतीयों की सुबह नहीं होती . अभी बहुत से लोगों को चाय का चस्का है. लेकिन अब चाय पाउडर में भी मिलावट की दर बढ़ती जा रही है. ऐसे में आपके लिए सही और मिलावटी चाय पाउडर की पहचान करना बहुत जरूरी है . आइए आज जानते हैं कि हम मिलावटी चाय पाउडर की पहचान कैसे कर सकते हैं .

रंग परीक्षण
चाय पाउडर की शुद्धता जांचने का एक आसान तरीका उसके रंग का परीक्षण करना है . इसके लिए आपको एक पारदर्शी ग्लास लेना होगा. इसके बाद उस गिलास में नींबू का रस और थोड़ा सा चाय पाउडर डालें . अगर कुछ देर बाद नींबू का रस पीला या हरा हो जाए तो समझ लें कि चाय का पाउडर असली है, लेकिन अगर इसका रंग बदलकर नारंगी या कोई और रंग हो जाए तो चाय पाउडर मिलावटी है .

टिशू पेपर परीक्षण
चाय पाउडर की शुद्धता जांचने के लिए आप टिश्यू पेपर की भी जांच कर सकते हैं . इसके लिए एक टिश्यू पेपर पर दो चम्मच चाय का पाउडर डालें और उस पर थोड़ा सा पानी छिड़कें, फिर इस टिश्यू पेपर को धूप में सुखा लें . अगर आपको टिश्यू पेपर पर रंगीन धब्बे या निशान दिखें तो समझ जाएं कि चाय पाउडर में मिलावट है .

ठंडे पानी का परीक्षण
नकली चाय पाउडर की पहचान करने के लिए आप ठंडे पानी का परीक्षण भी कर सकते हैं . इसके लिए एक गिलास में ठंडा पानी लें और उस पानी में दो चम्मच चाय पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें . अगर चाय पाउडर मिलावटी नहीं है तो यह धीरे-धीरे पानी में रंग छोड़ देगा और रंग को जमने में कुछ समय लगेगा, लेकिन अगर चाय पाउडर मिलावटी है तो यह एक मिनट में ही पानी का रंग बदल देगा .

आप इसे चाय पाउडर की सुगंध से पहचान सकते हैं
असली चाय पाउडर की सुगंध तुरंत बता देगी कि यह शुद्ध है या नहीं . जब आप चाय पाउडर को सूंघें तो आपको ताजी और प्राकृतिक सुगंध महसूस होनी चाहिए, लेकिन अगर आपको किसी रासायनिक गंध की गंध आती है, तो समझ लें कि चाय पाउडर मिलावटी हो सकता है .

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement