Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Green Leafy Vegetables को ताजा और फ्रेश रखने के लिए ये तरीका है बेस्ट, जरा भी नहीं होगी खराब

Keep Green Leafy Vegetables Fresh: ठंड के मौसम में पालक, बथुआ, सरसों की साग, मेथी के पत्तों समेत कई सारी हरी सब्जियां खाई जाती हैं. इन्हें फ्रेश बनाए रखने के लिए इन टिप्स को अपनाना चाहिए.

Latest News
Green Leafy Vegetables को ताजा और फ्रेश रखने के लिए ये तरीका है बेस्ट, जरा भी नहीं होगी खराब

Keep Green Leafy Vegetables Fresh

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables) सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती हैं. ठंड के मौसम में पालक, बथुआ, सरसों की साग, मेथी के पत्तों समेत कई सारी हरी सब्जियां खाई जाती हैं. इन्हें खाने से सेहत को कई सारे फायदे (Green Leafy Vegetables Benefits) मिलते हैं. ये हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए लाभकारी होती है लेकिन इन्हें स्टोर करना मुश्किल होता है. सही देखभाल न होने के कारण इन पत्तों में सड़न आने लगती है. ऐसे में इन सब्जियों (Hari Pattedar Sabjiyan) को लंबे समय तक फ्रेश और ताजा रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए. यहां बताए तरीकों से आप हरी पत्तेदार सब्जियों को लंबे समय तक तरोताजा (Keep Green Leafy Vegetables Fresh) रख सकते हैं. आइये इनके बारे में जानते हैं.

ऐसे ताजा रखें हरी पत्तेदार सब्जियां (How To Keep Green Leafy Vegetables Fresh)
- पालक को ताजा रखने के लिए इन्हें ऐसे ही फ्रिज में रखने की बजाय इसके पत्तों को तोड़कर अखबार में लपेटकर रखें. पालक के पत्तों को अखबार या कपड़े के बैग में रैप करके भी रख सकते हैं. इससे पालक कई दिनों तक ताजा रहेगा.
- मेथी के पत्तों को ताजा और फ्रेश रखने के लिए इसके पत्तों को अच्छे से साफ कर लें. इन्हें बिना धोएं और गिला करें. कागज या कपड़े में रैप कर दें. इस तरह इसे फ्रिज में रखने पर यह 2-3 दिनों तक ताजा रहेगी.

 

सर्दी-जुकाम का जबरदस्त तोड़ है प्याज का रस, इस मीठी चीज के साथ करें सेवन, मिलेंगे और भी फायदे

- हरी धनिया पत्तियों को जड़ समेत खरीदें. इनकी जड़ों को पानी से भरे गिलास या किसी बर्तन में डुबाकर रखें. धनिया पत्तों को आप एयरटाइट डिब्बे में भी रख सकते हैं.
- अगर आपको पालक का इस्तेमाल पालक पनीर या आलू पालक के लिए करना है तो आप इन पत्तियों का पेस्ट बनाकर भी फ्रिज में रख सकते हैं. इसके बाद इसका इस्तेमाल सब्जी के लिए कर सकते हैं.

- फ्रिट में स्टोर करते समय एक बात का ध्यान रखें कि इन्हें ऐसे ही न रखें. हरी पत्तेदार सब्जियों को हमेशा किसी कपड़े या कागज के ऊपर ही रखें.
- एयरटाइट कंटेनर में भी इन्हें स्टोर कर सकते हैं. इससे नमी का नुकसान होने से बचता है. ऐसे में इन्हें लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement