Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stress Free Kaise Rahe: दिमाग की थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, फ्रेश हो जाएगा माइंड

Tips To Live Stress Free: तनाव को दूर करने और थकान को मिटाने के लिए यहां बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

Latest News
Stress Free Kaise Rahe: दिमाग की थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, फ्रेश हो जाएगा माइंड

Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल के बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोग अक्सर तनाव में रहते हैं. तनाव के कारण शारीरिक थकान भी हो जाती है. ऐसे में तनाव को दूर करने और थकान को मिटाने (Beat Weakness) के लिए कई सारे टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. इन टिप्स को फॉलो (Beat Fatigue and Weakness) करके आप दिनभर की थकान को दूर कर शारीरिक और मानसिक तनाव को कम कर सकते हैं. आइये आपको तनाव दूर (Stress Remedies) करने के इन तरीकों के बारे में बताते हैं.

इन 5 तरीकों से कम करें तनाव (Stress Free Kaise Rahe)
नहाने से कम होगा तनाव

तनाव के कारण दिमाग शांत नहीं रहता है ऐसे में शरीर और दिमाग दोनों को आराम की जरूरत होती है. इसके लिए नहाना अच्छा होता है. अगर बहुत ज्यादा थकान हो रही है तो नहाने के बाद आराम की नींद लें तो तनाव को कम कर सकते हैं. नहाने से तरोताजा महसूस होता है.

वॉकिंग या टहलना
कई बार थकान और तनाव को दूर करने के लिए वॉकिंग करना भी अच्छा होता है. ऐसा करने से एंजाइटी और स्ट्रेस कम करने वाले हार्मोन्स रिलीज होते हैं करीब 10 मिनट तक चलने से दिमाग को शांत कर सकते हैं.

शहद में इस चीज को मिलाकर बनाएं फेस पैक, गायब हो जाएंगी झुर्रियां और निखरेगा चेहरा

म्यूजिक
तनाव दूर करने के लिए म्यूजिक सुनना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. म्यूजिक सुनने से मन शांत होता है और बिल्कुल रिलेक्स फिल होता है. डिप्रेशन को दूर करने के लिए म्यूजिक की मदद ले सकते हैं.

स्ट्रेचिंग
तनाव को कम करने और थकान को मिटाने के लिए स्ट्रेचिंग करना अच्छा होता है. इससे ब्लड फ्लो अच्छा रहता है. स्ट्रेचिंग करने से नींद भी अच्छी आती है. अगर आप तनाव दूर करना चाहते हैं तो इसे ट्राई कर सकते हैं.

बात शेयर करना
तनाव की स्थिति में दोस्तों या रिश्तेदारों से बात कर सकते हैं. कई बार अकेलेपन के कारण भी व्यक्ति परेशान हो जाता है. ऐसे में किसी के साथ टाइम स्पेंड करने या बात करने से अच्छा लगता है. मेडिटेशन करके भी दिमाग को शांत कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement