Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control: ब्लड शुगर और बीपी कभी नहीं बढ़ेगा अगर सुबह उठकर करेंगे सिर्फ 1 काम

अगर आप हाई ब्लड शुगर से लेकर हाई बीपी तक से परेशान हैं तो इसे कंट्रोल करने के लिए सुबह उठने के बाद रोज एक काम करने की आदत डाल ले. कुछ ही दिनों में आपकी बीमारी कंट्रोल में आ जाएगी.

Latest News
Blood Sugar Control: ब्लड शुगर और बीपी कभी नहीं बढ़ेगा अगर सुबह उठकर करेंगे सिर्फ 1 काम

ब्लड शुगर और बीपी कैसे करें कंट्रोल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

स्वस्थ और फिट रहने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना और स्वस्थ आहार के साथ-साथ खूब पानी पीना बहुत जरूरी है. यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और कई अन्य गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, सुबह उठकर पानी पीना सेहत के लिए दोगुना फायदेमंद होता है. इसलिए सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने की आदत डालनी चाहिए.

इससे गैस, एसिडिटी, त्वचा रोग, कब्ज, सुस्ती, बीपी और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. ऐसे में आइए जानें कि सुबह बासी मुंह पानी पीने के क्या फायदे हैं और आपको कितनी देर बाद ब्रश करना चाहिए.

वजन घटाने में मदद करता है

सुबह सादा पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है और शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं यह व्यक्ति की भूख को भी नियंत्रित रखता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आप सुबह बिना ब्रश किए पानी पीते हैं तो मोटापे की समस्या से भी बचा जा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या दूर हो जाती है

सुबह सादा पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जिसके लिए सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीना अधिक फायदेमंद साबित होता है.

पाचन बेहतर होता है

सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है और एसिडिटी, कब्ज और गैस की समस्या दूर होकर पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है

सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. ऐसे में जो लोग वायरल सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं उन्हें सुबह बासी मुंह पानी जरूर पीना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

बदबू दूर हो जाती है

अगर आप सुबह उठकर पानी पीते हैं तो सांसों की दुर्गंध की समस्या ठीक हो जाती है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो इसे दूर करने के लिए सुबह ब्रश करने से पहले पानी पिएं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement