Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

घर में हो गए हैं मच्छर तो अपनाएं ये 6 देसी जुगाड़, बिना खर्च ही दूर भाग जाएंगे मच्छर

Homemade Mosquito Repellent: घर में मच्छर हो गए हैं तो इन्हें भगाने के लिए यहां बताएं घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

Latest News
घर में हो गए हैं मच्छर तो अपनाएं ये 6 देसी जुगाड़, बिना खर्च ही दूर भाग जाएंगे मच्छर

Machar Bhagane Ke Gharelu Upay

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Machar Bhagane Ke Gharelu Upay: घर में गंदगी के कारण न सिर्फ मच्छरों के पनपने का खतरा बढ़ जाता है बल्कि बीमारियां भी फैलने लगती हैं. मच्छर के काटने से डेंगू मलेरिया और बुखार आदि की समस्या हो सकती है. ऐसे में इनसे खुद का बचाव करना बहुत ही जरूरी (How to Remove Mosquitoes) होता है. मच्छरों को भगाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं हालांकि आप चाहे तो घरेलू उपायों (Mosquito Repellent Home Remedy) से घर के कोने-कोने से मच्छर को भगा सकते हैं. चलिए आपको इन उपायों (Mosquito Remedy) के बारे में बताते हैं.

मच्छर भगाने के लिए घरेलू उपाय (Machar Bhagane Ke Gharelu Upay)
नींबू और सरसों का तेल

घर से मच्छर को भगाने के लिए नींबू और सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए एक नींबू को लें और उसे आधा काटकर उसका गूदा निकाल दें. इसमें सरसों का तेल डालें और लौंग-कपूर डालकर जलाएं. इसे जलाने से मच्छर को भगा सकते हैं.

तुलसी के पत्ते
तुलसी का औषधीय तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल घर में मच्छरों को आने से रोक सकते हैं. यह घर से मच्छरों को दूर करता है. घर में मच्छरों को घूसने से रोकने के लिए दरवाजे और खिड़की पर तुलसी की पत्तियां फैला दें.


पेट दर्द के साथ नजर आए ये संकेत तो समझ लें हो गया है Stomach Infection, इन उपायों से मिलेगा आराम


पिपरमेंट का तेल
मच्छरों से बचने के लिए पिपरमेंट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए पानी में पिपरमेंट तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं. इसे स्प्रे बोलत में स्टोर कर लें. आप इसे स्किन पर लगा सकते हैं. इससे मच्छर काटेंगे नहीं और दूर भागेंगे.

कपूर का इस्तेमाल
कपूर की मदद से मच्छरों को भगा सकते हैं. ऐसा करने के लिए किसी भी तेल में कपूर की गोलियों को पीसकर मिलाएं और इस तेल से दीपक जलाएं. ऐसा करने से मच्छर दूर भागते हैं.

नीम का इस्तेमाल
नीम की कड़वी पत्तियों का इस्तेमाल बैक्टीरिया और कीटाणुओं को खत्म करने में किया जाता है. नीम की पत्तियों से मच्छरों को घर से दूर भगा सकते हैं. इन पत्तियों की गंध से मच्छर दूर भागते हैं. आप नीम के तेल का इस्तेमाल स्किन पर लगाकर कर सकते हैं. इससे मच्छर नहीं काटते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement