Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blanket Cleaning Hacks: इन 3 तरीकों से भारी रजाई और कंबल घर पर आसानी से होगा साफ, नहीं करनी पड़ेगी मेहनत

रजाई और कंबलों से गंध, सीलन और धूल के दूर करने के लिए इनकी सफाई जरूरी होती है. यहां जानिए कुछ आसान तरीकों के बारे में जिससे आप इन्‍हें घर पर भी आसान तरीके से साफ कर सकते हैं

Blanket Cleaning Hacks: इन 3 तरीकों से भारी रजाई और कंबल घर पर आसानी से होगा साफ, नहीं करनी पड़ेगी म�ेहनत

इन 3 तरीकों से भारी रजाई और कंबल घर पर आसानी से होगा साफ, नहीं करनी पड़ेगी मेहनत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दी का मौसम अब दस्तक दे रहा है, ऐसे में लोग गर्म कपड़ों के साथ साथ ठंड से बचने के लिए भारी रजाई और कंबलों को बाहर निकाल रहे हैं. लेकिन एक साल से अलमारी में पड़े इन भारी रजाई और कंबलों से गंध, सीलन और धूल के दूर करने के लिए इनकी सफाई जरूरी होती है. ऐसे में इन्‍हें साफ करना किसी मुश्किल टास्क से कम (Cleaning Hacks) नहीं है. इसके अलावा सफाई के दौरान इन्हें पानी में डालते ही ये इतने भारी हो जाते हैं कि इन्‍हें संभालाना, उठाना और सुखाना या ड्राई करना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में ज्यादातर लोग भारी रजाई कंबलों को ड्राई क्‍लीन कराना ही ठीक समझते हैं. लेकिन (How To Wash Blankets) इन्‍हें ड्राई क्‍लीन के लिए देना महंगा पड़ सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप इन्‍हें घर पर भी आसान तरीके से साफ कर सकते हैं और बिना नुकसान पहुंचाए नया जैसा बना सकते हैं...  

भारी कंबल और रजाई ऐसे करें साफ

धूप

इसके लिए सबसे पहले अपने इन भारी कंबल और रजाई को धूप में दो चार दिन रखें और इसके बाद इन्‍हें किसी डंडे की मदद से ठोककर धूल निकालें. इससे इसके अंदर का फ्रेब्रिक हल्‍का हो जाएगा और नमी गायब हो जाएगी. ऐसा करने से ये फ्रेश और गंधरहित हो जाएंगे.

वॉशिंग मशीन का करें इस्‍तेमाल

इसके अलावा कंबल अगर माइक्रोफाइबर का है तो आप इन्‍हें आसानी से मशीन वॉश कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए गर्म कपड़ों को धोने वाला लिक्विड सोप का इस्‍तेमाल करना न भूलें. कंबल- रजाई धुलने के बाद इन्‍हें मशीन ड्राई कर धूप में फैला दें. 

हाथ से ऐसे करें साफ
 
इसके लिए एक बड़े से टब में पानी भरें और फिर 10 मिनट तक कंबल और रजाई भिगोकर रख दें. इसके बाद इसमें से निकालकर जमीन पर रखें और टब में लिक्विड सोप डालकर पानी भर दें. दोबारा इसमें भीगे कंबल को डालें. इसके बाद 15 मिनट कंबल को इसमें रहने दें और जरूरत पड़ने पर टब में खड़े होकर इन्‍हें पैरों से दबा दबा कर साफ करें और फिर 3 से 4 बार साफ पानी से खंगालकर बाथरूम में ही स्‍टूल पर रखकर कुछ देर छोड़ दें. साथ ही इसका पानी जब निकल जाए तो इन्‍हें धूप में फैला दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement