Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sleep Disorder: अगर आपको चाहिए अच्छी नींद तो लाइफ़स्टाइल में शामिल करें ये 10 चीजें

Sound Sleep नहीं आ रही है या फिर नींद से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में अगर इन बातों का ख्याल रखेंगे तो आपको अच्छी नींद जरूर आएगी

Sleep Disorder: अगर आपको चाहिए अच्छी नींद तो लाइफ़स्टाइल में शामिल करें ये 10 चीजें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नींद ना आना आजकल एक आम समस्या हो गई है. (Sleeping Disorder) कुछ लोगों को तो बिल्कुल नींद नहीं आती, कुछ लोग रात को बार बार जग जाते हैं और कुछ लोग तो पूरी रात जगते रहते हैं. उन्हें समझ नहीं आता कि आखिर नींद न आने के पीछे कारण क्या है. दरअसल, इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में नींद ना आने के पीछे कई कारण हैं. कई लोग अधिक तनाव लेते हैं तो कई लोग कुछ बीमारियों की वजह से सो नहीं पाते हैं.

यह भी पढ़ें- मॉनसून टिप्स, जांघों में जलन से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय
 

अगर आप एक अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं तो इसका मतलब आप अपने शरीर को बीमारियों का अड्डा बना रहे हैं. नींद पूरी न होने की वजह से आप मोटापा, डिप्रेशन, हाईपरटेंशन, शुगर जैसी कई बीमारियों से जूझ सकते हैं. एक्सपर्ट्स की भाषा में इसे स्लीपिंग डिसऑर्डर या इंसोमनिया (Insomnia) कहते हैं. जो आड के समय में एक बड़ी बीमारी के रूप में उभर कर सामने आ रही है लेकिन ऐसा नहीं है कि हम इससे बाहर नहीं निकल सकते हैं . आईए जानते हैं अपनी लाइफस्टाइल में किन चीजों को शामिल करने से आपको अच्छी नींद आएगी.

यह भी पढ़ें- अगर आप नहीं सो पा रहे हैं ठीक से तो अपनाएं ये ट्रिक्स

पैरों के तलवे की मालिश करके सोएं 

रात में सोने से पहले पैरों के तलवे की अच्छी तरह से मालिश कर लें. किसी भी तेल से पैरों के नीचे मालिश करें. फिर देखिए आपको अच्छी नींद आएगी.ऐसा कहा जाता है कि पैरों के नीचे मालिश करने से सभी नसें खुल जाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है 


सोने का सही रुटीन बनाएं

भले ही आपकी लाइफस्टाइल कितनी भी बिजी क्यों ना हो लेकिन सोने का सही समय निर्धारित करना बहुत जरूरी है. इसके लिए सबसे पहले सोने और उठने का सही समय फिक्स कर लें. हो सकता है शुरूआत में आपको इस रुटीन को फॉलो करने में दिक्कत का सामना करना पड़े लेकिन आदत लगने के बाद कोई परेशानी नहीं होगी. 

योगा करना है भी बहुत फायदेमंद होगा 

रोजाना सुबह योगा या व्यायाम और प्राणायम आपकी नींद अच्छा करने में मदद करेगा. शरीर की जितनी स्ट्रेचिंग होगा नसें उतनी खुल जाएंगी और आपको नींद आएगी.

meditation

मेडिटेशन बहुत फायदेमंद 

अच्छी नींद के लिए रात को 10 मिनट मेडिटेशन करके सोएं, इससे आपका मन और दिमाग दोनों खाली हो जाएगा और आपको अच्छी नींद आएगी. आप चाहें तो सुबह भी मेडिटेशन कर सकते हैं. 

दिन में बहुत से ज्यादा शोर में मत आएं 

कोशिश करें कि दिन में बहुत से वाचा में न आएं. भले ही आपका काम बोलने वाला होगा, लेकिन कोशिश करें कि जितना हो सके दिन में बातें कम करें, इससे आपको रात को अच्छी नींद आएगी.

कुछ अच्छा पढ़कर सोएं 

हो सके तो रात को सोने से  पहले कुछ अच्छा पढ़कर सोएं. जो चीज आपको मोटिवेट करे, प्रेरणा दे उसे पढ़कर सोएं. 

इन बातों का रखें ख्याल

  • कंप्यूटर और मोबाइल से थोड़ा दूर रहें. रात को कंप्यूटर और मोबाइल की स्क्रीन आपकी नींद खराब करती है. 
  • रात को ज्यादा हेवी खाना खाने से परहेज करें, हल्का भोजन करें और हो सके तो जल्दी कर लें
  • रात को गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है. आपकी थकान भी दूर हो जाती है. 
  • इसके अलावा आप चेरी, खसखस, मेवे आदि का सेवन भी सोने से पहले कर सकते हैं.
  •  
  • सोने से पहले खूब सारा पानी पीएं
  • योग निद्रा भी आपको मदद कर सकती है. 
     

    Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement