Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: चेहरे की झुर्रियां दूर कर डल स्किन को ग्‍लोइंग और यंग बना देगी रेड वाइन, जानें इससे मसाज के और भी फायदे

Red Wine Skin Benefits: सेहत के साथ साथ रेड वाइन स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है, यहां जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल..

Skin Care Tips: चेहरे की झुर्रियां दूर कर डल स्किन को ग्‍लोइंग और यंग बना देगी रेड वाइन, जानें इससे मसाज के और भी फायदे

चेहरे की झुर्रियां दूर कर डल स्किन को ग्‍लोइंग और यंग बना देगी रेड वाइन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सीमित मात्रा में रेड वाइन (Red Wine) पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं, इससे व्यक्ति का मूड अच्छा रहता है और तनाव भी कम होता है (Red Wine Health Benefits). इतना ही नहीं, ऐंटिऑक्सिडेंट से भरपूर होने की वजह से रेड वाइन स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. दरअसल रेड वाइन के सेवन से जितने फायदे मिलते हैं उतना ही फायदा इसे लगाने से भी मिलता है (Red Wine Skin Benefits). यह स्किन का टेक्‍स्‍चर सुधारने और एंजिग (Red Wine For Anti- Aging) की समस्‍याओं को कम करने में मैजिक की तरह काम करता है. स्किन को रेडिएंट बनाने के लिए घर में ही रेडवाइन फेस पैक और मास्‍क तैयार किया जा सकता है. तो चलिए जानते  स्किन के लिए कितना फायदेमंद है रेड वाइन और क्या है फेस मास्क बनाने का तरीका. 

एजिंग को कम करता है

रेड वाइन के सेवन से बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम किया जा सकता है. रेड वाइन न केवल स्किन के लिए अच्‍छी होती है बल्कि यह बढ़ती उम्र की वजह से दिखने वाले एजिंग के निशान को भी कम करने में मदद करती है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स स्किन को लचीला बनाते हैं. स्किन को यंग बनाए रखने के लिए रेड वाइन को कॉटन की मदद से फेस और गर्दन पर लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें - Hair Care Tips: सफेद बालों से हैं परेशान तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 10 सुपर फूड्स, काले और घने हो जाएंगे बाल

बेजान स्किन के लिए 

उम्र बढ़ने के साथ स्किन बेजान होने लगती है. ऐसे में डल और डैमेज स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए रेड वाइन को स्‍ट्रॉबेरी, रेसबेरी, ग्रेप्‍स और एसेंसियल ऑयल के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. इस मिक्‍चर से दस मिनट तक स्किन पर मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

एक्‍ने के लिए

वाइन में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो पोर्स को साफ कर उन्‍हें छोटा करने में मदद करते हैं. रेड वाइन एक्‍ने से लड़ता है और स्किन में होने वाले किसी भी तरह के ब्रेकआउट को रोकता है. इसके लिए एक कॉटन बॉल को रेड वाइन में डुबोकर डायरेक्‍ट एक्‍ने पर लगाएं और इसे 15-20 मिनट के लिए स्किन पर लगा रहने दें फिर धो लें.

यह भी पढ़ें - Spotless Skin Tips: चेहरे के दाग धब्बों को गायब कर देती है ये एक चीज, इसके लेप से ही दमक उठेगा चेहरा 

ड्राई स्किन के लिए इस तरह बनाएं फेस मास्‍क

ड्राई स्किन की समस्‍या से निजात पाने के लिए रेड वाइन का इस्तेमाल फेस मास्‍क के रूप में किया जा सकता है. इसके लिए तीन चम्‍मच रेड वाइन में आधा चम्‍मच एलोवेरा जेल और शहद मिलाएं. इस मास्‍क को अधिक इफेक्टिव बनाने के लिए इसमें एसेंसिशल ऑयल मिलाया जा सकता है.

इसके बाद इस मास्‍क को फेस और गर्दन पर अच्‍छी तरह से लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें. स्किन पर किसी भी चीज का इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement