Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jagannath Puri की रथ यात्रा में शामिल होने की कर रहे हैं प्लानिंग, जान लें होटल बुकिंग से लेकर पैकिंग तक से जुड़ी जरूरी बातें 

Jagannath Puri Trip Plan: इस बार विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ रथ यात्रा 20 जून से शुरू होगी, ऐसे में अगर आप भी यात्रा में शामिल होने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो सफर से जुड़ी ये जरूरी बातें जान लें. 

Jagannath Puri की रथ यात्रा में शामिल होने की कर रहे हैं प्लान�िंग, जान लें होटल बुकिंग से लेकर पैकिंग तक से जुड़ी जरूरी बातें 

Jagannath Rath Yatra 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को उड़ीसा में विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ (Jagannath Puri) रथ यात्रा की शुरू होती है. इस बार ये रथ यात्रा 20 जून 2023 से शुरू होगी और आषाढ़ शुक्ल की द्वितीया तिथि से शुरू हुई ये रथ यात्रा शुक्ल पक्ष के 11वें दिन जगन्नाथ जी की (Jagannath Puri Rath Yatra) वापसी के साथ समाप्त हो जाएगी. ऐसे में कई लोग इस दौरान जगन्नाथ यात्रा में शामिल होने के लिए उड़ीसा के पुरी पहुंचते हैं. 

अगर आप भी इस बार जगन्नाथ प्रभु के दर्शन (Jagannath Puri Trip Plan) करने और रथ यात्रा में शामिल होने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो यात्रा से जुड़ी इन बातों को जरूर जान लें, क्योंकि इस दौरान यहां काफी भीड़ होती है...

लाखों की संख्या में रथ यात्रा में शामिल होते हैं लोग 

लाखों की संख्या में लोग जगन्नाथ प्रभु की रथ यात्रा का हिस्सा बनते हैं. इस यात्रा में भगवान श्री कृष्ण, उनके भाई बलराम और बहन सुभद्रा के लिए रथ यात्रा पर निकली जाती है. ऐसे में चार धाम में से एक भगवान जगन्नाथ धाम की इस रथ यात्रा में शामिल होने की सोच रहे हैं तो ट्रैवलिंग से जुड़ी इन चीजों का खास ख्याल रखें.

Free Of Cost Ashram : देश के इन 5 आश्रमों में फ्री है खाना-पीना और ठहरना, नहीं देना पड़ता एक भी पैसा 

होटल बुकिंग

दरअसल, जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान मंदिर के आसपास मौजूद ठहरने की अधिकतर जगह फुल हो जाती हैं. ऐसे में आप यहां पहुंचे और घंटों स्टे करने के लिए चक्कर काटने पड़े तो ये एक तरह का सिर दर्द बन जाएगा. इसलिए जाने से पहले होटल, धर्मशाला या आश्रम में ठहरने का इंतजाम करके जाएं.

आने-जाने का कर लें इंतजाम

इस दौरान आप किसी भी ट्रांसपोर्ट से पुरी पहुंचे लेकिन घर लौटने का प्रबंध भी करके जाएं. क्योंकि अधिकतर पहुंचने के बाद वापसी की टिकट बुक करते हैं लेकिन सीजन की वजह से बहुत ज्यादा मुश्किल होती है.

पैकिंग के टिप्स

इसके अलावा बैग पैक करते समय भी कुछ चीजों का ध्यान रखें. ज्यादातर बुजुर्ग या उम्रदराज लोग इस यात्रा का हिस्सा बनना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर वे आपके साथ हैं तो उनके कपड़ों से लेकर दवा सभी चीजों का पैकिंग में खास ध्यान रखें.

खानपान में न करें गलती

पुरी में जगन्नाथ यात्रा के दौरान अच्छी-खासी रौनक देखने को मिलती है. यहां बाजारों में खानपान की कई दुकानें हैं जहां स्वादिष्ट व्यंजन सस्ते दाम पर मिलते हैं, लेकिन इनको खाने से आपकी तबीयत भी खराब हो सकती है. इसलिए अपने साथ ड्राई फ्रूट्स या स्नैक्स लेकर जाएं जिनसे इमरजेंसी में भूख को मिटाया जा सके.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement