Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kapoor Benefits: जोड़ों के दर्द का रामबाण इलाज है ये सफेद चीज, लगाने भर से दूर हो जाएंगी ये 5 दिक्कतें

Kapoor Benefits: कपूर और कपूर का तेल हड्डियों की बीमारी में भी लाभकारी होता है और इससे स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं.

Kapoor Benefits: जोड़ों के दर्द का रामबाण इलाज है ये सफेद चीज, लगाने भर से दूर हो जाएंगी ये 5 दिक्कतें

जोड़ों के दर्द का रामबाण इलाज है ये चीज, लगाने भर से दूर हो जाएंगी ये 5 दिक्कतें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कपूर और कपूर का तेल कई समस्याओं के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है, इसकी खुशबू काफी तेज होती है और इसमें मौजूद टरपीन से स्वास्थ्य को काफी लाभ मिलते हैं. कपूर हड्डियों की बीमारियों में भी लाभकारी होता है और कपूर व इससे बना तेल अर्थराइटिस से पैदा होने वाले (Kapoor Benefits) दर्द को कम करता है. इतना ही नहीं, अलग- अलग तरह से  चेहरे पर कपूर के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं. यह त्वचा में कसावट लाकर उसे चमकदार बनाता है. इसका इस्तेमाल दर्द कम करने, इरिटेशन और खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए भी किया जाता है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि (Kapoor Benefits) कपूर के इस्तेमाल से चेहरे की कौन-कौन सी समस्याएं दूर हो सकती हैं..  

अर्थराइटिस

कपूर से बने प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हड्डियों की बीमारी अर्थराइटिस में फायदेमंद होता है, अर्थराइटिस का दर्द बहुत ही असहनीय होता है. ऐसे में कपूर के इस्तेमाल से दर्द को कम करने, सूजन और जलन घटाने में भी मदद मिलती है. कपूर में काफी एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो इस समस्या में असरदार साबित होते हैं.

Nutrition Deficiency: जरा सा काम करके होती है थकान और कमजोरी? तो शरीर में हो चुकी है इन 5 चीजों की कमी

स्किन

कपूर का इस्तेमाल से त्वचा सॉफ्ट और शाइनी बनती है और ड्राई स्किन की समस्या से निजात मिलता है. बता दें कि कपूर में मौजूद तत्व स्किन इरिटेशन और खुजली में ही आराम पहुंचाते हैं. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज स्किन को चमकदार बनाने के साथ ही इंफेक्शन को खत्म करने में भी मदद करते हैं.

दर्द से राहत 

कपूर को त्वचा पर लगाने से दर्द और सूजन की समस्या से राहत मिलती है. इसके अलावा कपूर, लौंग और मेंथोल से तैयार किया गया स्प्रे लगाने से तेज दर्द में भी आराम मिलाता है. कपूर से तैयार इस स्प्रे या ऑइनमेंट लगाने से कुछ ही दिनों में इसका असर नजर आने लगेगा. इसके अलावा जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए तिल का तेल गर्म करके उसमें कपूर मिक्स कर लें और इस मिश्रण से जोड़ों पर मालिश करें. 

हार्ट की ब्लॉकेज को खोल देंगी ये सुगंधित छालें, धमनियों से पिघलेगा कोलेस्ट्रॉल तो चर्बीमुक्त होंगी नसें

बर्न 

किसी स्थान पर जलन या उस घाव को जल्द भरने में कपूर का प्रयोग किया जा सकता है. इसके अलावा कपूर से बनी बाम या क्रीम को जले हुए स्थान पर लगाने से उस घाव के भरने में तेजी आती है. हालांकि, इसे कभी कटी-फटी त्वचा पर या फिर इंटरनली यूज करने से बचना चाहिए, वरना कपूर नुकसान भी पहुंचा सकता है.

बालों के लिए भी है फायदेमंद

बाल झड़ने, बालों को मजबूत बनाने और रूसी का इलाज करने के लिए भी कपूर का इस्तेमाल किया जाता है. इस घरेलू उपाय के लिए नारियल तेल के साथ कपूर को मिलाएं और इस मिश्रण से सिर की मसाज करें. इससे आपको रूसी से निजात मिल सकती है और बाल मजबूत हो जाते हैं.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement