Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Burnt Utensils Cleaning Tips: किचन के जले बर्तन घिस-घिसकर हो गए हैं परेशान? इन 3 तरीकों से चुटकियों में होंगे साफ

Burnt Utensils Cleaning Tips: अक्सर जले हुए बर्तनों पर लगे दाग लाख कोशिशों के बावजूद नहीं कम होते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो ये 3 तरीके आजमा सकते हैं.

Burnt Utensils Cleaning Tips: किचन के जले बर्तन घिस-घिसकर हो गए हैं परेशान? इन 3 तरीकों से चुटकियों में होंगे साफ

किचन के जले बर्तन घिस-घिसकर हो गए हैं परेशान? इन 3 तरीकों से होंगे साफ

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किचन में खाना बनाने के लिए जिस बर्तन (Burnt Utensils) का हम इस्तेमाल करते हैं, वो धीरे धीरे जलकर काले पड़ जाते हैं. जिसे साफ करने में लोगों का पसीना छूट जाता है. लेकिन फिर भी बर्तन ठीक से साफ नहीं होता है. इसके अलावा बर्तन में कार्बन जमा होने की वजह से खाना (Burnt Utensils Cleaning Tips) भी देर से पकता है. ऐसे में स्टील के स्क्रब से बार-बार घिसने के बावजूद बर्तन की 100 फीसदी क्लीनिंग नहीं हो पाती. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू चीजों के बारे में बताने वाले हैं, 

जिसकी मदद से जल चुके काले बर्तन को आप (kitchen Cleaning Tips) आसानी से पहले की तरह चमका सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

प्याज और व्हाइट विनेगर

किचन का बर्तन अगर हद से ज्यादा जल जाए तो इसे साफ करने के लिए आप प्याज और व्हाइट विनेगर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए एक कप को सफेद सिरके से आधा भर दें और इसमें प्याज का रस मिलाएं. इसके बाद जली हुई जगहों पर इस घोल को फैला दें और करीब 15 मिनट बाद इसे ब्रश से रगड़ें और साफ पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें-  Home Cleaning Tips: इन 10 तरह के जिद्दी स्टेन को झट से साफ करेंगी घर में पड़ी ये चीजें, चमक जाएगा को

प्याज और बेकिंग पाउडर

इसके लिए आप प्याज और बेंकिग पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले जले हुए बर्तन पर एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा फैला दें और इसे स्क्रब करें. इसके बाद  प्याज को आधा काट लें और जले हुए एरिया पर रगड़ें. ऐसा करने के बाद बर्तन में उबला हुआ पानी डाल लें. इससे दाग हल्के पड़ जाएंगे और इसे साफ करना आसान हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- टाइल्स पर लगे जिद्दी काले-पीले दाग चुटकियों में होंगे ऐसे साफ, नए जैसा चमक जाएगा बाथरूम

प्याज के छिलके

अक्सर बार-बार दूध या चाय गर्म करने की वजह से सॉसपैन अंदर से काफी जल जाता है, ऐसे में इसे साफ करने के लिए आप जले हुए बर्तन में पानी डाल लें. फिर इसमें कुछ प्याज के छिलके रखकर आधे घंटे के लिए उबालें. आखिर में स्क्रब की मदद से पैन को साफ कर लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement