Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dog Care: डॉगी में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, इस खतरनाक वायरस से जा सकती है जान तक 

Dog Care: अगर आपके डॉगी में ये लक्षण दिखाई दें तो सावधान हो जाएं, क्योंकि यह गंभीर पारवो वायरस के संकेत हो सकते हैं. यहां जानिए क्या है इसका इलाज 

Dog Care: डॉगी में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, इस खतरनाक वायरस से जा सकती है जान तक 

आपके डॉगी की जान ले सकता है पारवो वायरस, जानें लक्षण व इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कुछ समय पहले जिस तरह लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे थे, उसी तरह काफी संख्या में कुछ वायरस ऐसे हैं जो पशुओं के प्रतिरोधक तंत्र पर हमला कर उन्हें बीमार बना रहे हैं (Dog Care). कई बार ये वायरस उनकी जान तक ले लेते हैं. ऐसे में जिन लोगों को कुत्ता पालने का शौक है उन्हें इस वायरस (Canine Parvo Virus) से अपने टॉमी को बचा कर रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए लोगों को इस वायरस के बारे में जानकारी होनी चाहिए. दरअसल इस वायरस का नाम है पारवो. अमूमन कई कुत्ते पारवो वायरस से संक्रमित हो जाते हैं (Dog Care Tips).

यह वायरस इतना खतरनाक है कि समय रहते हुए इसका इलाज न हो तो डॉगी की जान तक चली जाती है. ऐसे में इससे बचाव के लिए वैक्सीनेशन बेहद जरूरी है. तो आइए जानते हैं क्या है पारवो वायरस, लक्षण और किस तरह किया जा सकते है इससे बचाव.

कुत्तों के लिए खतरनाक है पारवो वायरस (Parvo Virus Symptoms Kill Dogs Puppies)

पारवो वायरस कुत्तों को अपनी चपेट में ले लेता है. ये वायरस संक्रमित कुत्तों के मल या उनके सीधे संपर्क में आने से फैलता है. क्योंकि, यह एक संक्रामक रोग है. पारवो वायरस महीनों तक खुले एनवायरमेंट में जिंदा रहता है. ऐसे में अगर किसी पारवो इन्पफेक्टिड कुत्ते के संपर्क में कोई कुत्ता आता है तो यह वायरस उन्हें तुरंत बीमार कर सकता है. इसके अलावा पानी के कटोरे, घास, बर्तन के संपर्क में आने पर भी इस वायरस की चपेट में आ जाते हैं.

यह भी पढ़ें- रोज सुबह खा लें दही के साथ ये खास चीज, तेजी से पिघलने लगेगी शरीर से वसा

पारवो वायरस लक्षण (Canine Parvo Virus Symptoms)

पारवो के लक्षणों की बात करें तो संक्रमित होने पर कुत्ते को भूख लगनी बंद हो जाती है और उनमें उल्टी, दस्त में खून, कमजोरी और बुखार जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. इस वायरस से एडल्ट डॉगी के बचने की संभावना अधिक होती है. इसके अलावा पपीज संक्रमित हैं तो उसके बचने की संभावना कम हो जाती है. 

ऐसे लगाएं पता (Canine Parvo Viru) 

पारवो वायरस की पहचान सबसे पहले तो डॉगी मेें लक्षणोें को देखकर ही की जाती है. लेकिन यदि किसी तरह का डाउट है कि यह लक्षण किसी और बीमारी के भी हो सकते हैं तो इसके लिए कुत्ते का मेडिकल एग्जामिनेशन किया जाता है. इसके लिए कुत्ते के ब्लड और मल के नमूने जांच के लिए भेजे जाते हैं.

यह भी पढ़ें- Magical Drink For Weight Loss: वजन कम और एसिडिटी दूर करने में मदद करता है ये मैजिक ड्रिंक, ये है बनाने की विधि

क्या है इसका इलाज (Canine Parvo Virus Treatment)

डॉक्टरों में मुताबिक, डॉगी अगर पारवो से संक्रमित हो जाए तो इसका कोई इलाज नहीं है. यह बीमारी और गंभीर न हो इसलिए लक्षणों के आधार पर उसका इलाज किया जाता है. इसके अलावा पारवो से बचाव के लिए हर साल इसकी वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए. पपीज को 6 से 8 सप्ताह की उम्र से वैक्सीन लगनी शुरू हो जाती है और जबतक 16 सप्ताह के नहीं होते हैं, तबतक 3-4 सप्ताह में बूस्टर डोज़ लगते हैं. वहीं, एडल्ट होने पर कुत्तों को हर साल बूस्टर डोज लगवानी चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement