Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Screen Radiation Effects: मोबाइल और लैपटॉप पर लगे रहते हैं घंटों तो जान लें इसके प्रभाव, आंख ही नहीं, त्वचा को भी होता है नुकसान

Mobile Radiation Effects On Skin: स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताना आंखों के लिए अच्छा नहीं होता है. हालांकि यह स्किन पर भी बुरा प्रभाव डालता है.

Latest News
Screen Radiation Effects: मोबाइल और लैपटॉप पर लगे रहते हैं घंटों तो जान लें इसके प्रभाव, आंख ही नहीं, त्वचा को भ�ी होता है नुकसान

Mobile Radiation Effects On Skin

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आज के समय में लोग मनोरंजन या काम के लिए आधे ज्यादा समय अपना मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर स्क्रीन के आगे बिता देते हैं. स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताना आंखों के लिए अच्छा नहीं होता है. इससे आंखों की रोशनी कम हो सकती हैं. हालांकि यह सिर्फ आंखों ही नहीं बल्कि स्किन पर भी बुरा प्रभाव (Mobile Radiation Effects On Skin) डालता है. अगर आप भी घंटों लैपटॉप के सामने बैठे रहते हैं तो जान लें कि यह कितना नुकसानदायक हो सकता है. चलिए बताते हैं कि मोबाइल और लैपटॉप से निकलने वाली रोशनी स्किन के लिए कैसे हानिकारक (Computer Mobile Radiation Affect Skin) होती हैं.

मोबाइल और लैपटॉप स्क्रीन से निकलने वाली लाइट के प्रभाव (Mobile Laptop Screen Radiation Effects On Skin)
- मोबाइल और लैपटॉप से निकलने वाली नीली रोशनी स्किन पर पड़ती है तो यह काफी गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं. यह सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों की तरह की होती हैं.
- चेहरे की त्वचा के सीधे इस लाइट के संपर्क में आने से हाइपरपिगमेंटेशन, झुर्रियां, मुंहासे और ब्लैकहेड्स जैसी समस्या हो सकती हैं.

 

कहीं अट्रैक्शन को प्यार तो नहीं समझ रहें आप, जानें लव और अट्रैक्शन में है अंतर

- नीली स्किन से निकलने वाली रेडिएशन स्किन सेल्स को डैमज करती हैं. इसके कारण स्किन का रंग डार्क हो सकता है. ऐसे में मोबाइल फोन और लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
- मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से आंखें थक जाती हैं ऐसे में आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो सकते हैं. इतना ही नहीं धीरे-धीरे आंखों के चारों तरफ लाइनें और झुर्रियां पड़ जाती हैं.

- मोबाइल और लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन में कोलेजन टूटने लगता है जिसके कारण स्किन डल और खुरदरी हो जाती हैं.
- ऐसे में इन समस्या से बचने के लिए मोबाइल और लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए. इनका इस्तेमाल कम व्राइटनेस करके करना चाहिए.
- मोबाइल को दूरी पर रखकर इस्तेमाल करें. आपको घर में भी सनस्क्रीन लगाकर रहना चाहिए. इस प्रकार इनसे होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement