Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: इन गंभीर बीमारियों के कारण सुन्न पड़ते हैं हाथ-पैर, जानें कैसे कर सकते हैं इनसे बचाव

Health Tips: विटामिन बी12 की कमी नसों से जुड़ी परेशानी को पैदा करता है जिसके कारण नर्व की दिक्कत, दर्द, सुन्नता, झुनझुनी और सेंसिटिविटी की समस्या का सामना करना पड़ता है.

Latest News
Health Tips: इन गंभीर बीमारियों के कारण सुन्न पड़ते हैं हाथ-पैर, जानें कैसे कर सकते हैं इनसे बचाव

Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अच्छी सेहत और बीमारियों से बचे रहने के लिए शरीर को विटामिन्स और न्यूट्रिशन की जरूरत होती है. विटामिन्स की कमी के कारण व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति को कई बार हाथ-पैर के सुन्न (legs numbness causes) पड़ जाने की समस्या भी होती है. पैर सुन्न होने की समस्या शरीर में विटामिन बी12 की कमी (vitamin b12 deficiency) के कारण होती है. विटामिन बी12 की कमी नसों से जुड़ी परेशानी को पैदा करता है जिसके कारण नर्व की दिक्कत, दर्द, सुन्नता, झुनझुनी और सेंसिटिविटी की समस्या का सामना करना पड़ता है. हाथ पैर सुन्न होने के पीछे और भी कारण होते हैं. आइये आपको इसके बारे में बताते हैं और साथ ही जानते हैं कि इससे कैसे बच (leg numbness treatment) सकते हैं.

पैरों में झनझनाहट और सुन्न होने के कारण (legs numbness and tingling causes)
डायबिटीज

ब्लड में शुगर लेवल हाई होने पर नर्व डैमेज हो जाती हैं. जिसके कारण न्यूरोपैथी की समस्या होती हैं. न्यूरोपौथी में पैर के सुन्न होने, झुनझुनी और दर्द की समस्या होती है. इससे बचने के लिए शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहिए.

स्ट्रोक या मिनी स्ट्रोक
स्ट्रोक के कारण ब्रेन डैमेज हो सकता है. यह स्ट्रोक कई बार हाथ-पैरों या शरीर के किसी हिस्से में सुन्नता का कारण बन  सकता है. शराब में मौजूद टॉक्सिन्स भी पैरों के सुन्न होने का कारण बनते हैं. ज्यादा शराब पीने से भी नर्व सिस्टम डैमेज हो जाते हैं.

 

ताजा फलों को खाने से मिलते हैं भरपूर Nutrients, फ्रिज में रखने से कम हो जाते हैं पोषक तत्व

पोश्चर की वजह से
इन बीमारियों के कारण हाथ पैर में झनझनाहट होती है. इसके साथ ही और भी कई कारणों से ये समस्या होती है. गलत पोश्चर भी इसका एक कारण है. अगर आप देर तक पैरों को क्रास करके बैठे, लंबे टाइम तक बैठे रहें. टाइट जूते पहनें तो भी यह समस्या हो सकती हैं.

ऐसे करें पैरों के सुन्न होने और झनझनाहट का इलाज (legs numbness and tingling Treatment)
पैरों के सुन्न होने पर घरेलू इलाज से इससे राहत पा सकते हैं. इसके लिए पैरों को आराम दें, बर्फ या गर्म करके पैरों की सिकाई करें, नमक के पानी में पैरों को डुबाकर रखें, एक्सरसाइज करें. विटामिन बी 12 की कमी के कारण भी यह समस्या होती हैं. भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 रीच फूड्स का सेवन करें. ज्यादा परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement