Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garlic Lemon Juice Benefits: नसों से चिपचिपी वसा को खत्म कर देगा लहसुन-नींबू का रस, बैड कोलेस्ट्रॉल की जड़ से होगी छुट्टी

Cholesterol की समस्या को खत्म करने में यह जूस पीना बेहतरीन घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है जानिए इसे बनाने का तरीका क्या है.

Garlic Lemon Juice Benefits: नसों से चिपचिपी वसा को खत्म कर देगा लहसुन-नींबू का रस, बैड कोलेस्ट्रॉल की जड़ से होगी छुट्टी

Lemon Garlic Juice Benefits 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई ऐसी घातक बीमारियां हैं जिनका इलाज सुनने में तो काफी मुश्किल लगता है लेकिन असल में घरेलू नुस्खे भी लोगों की इन बीमारियों को खत्म तक सकते हैं. ज्यादातर घरेलू नुस्खे आयुर्वेद से ही प्रेरित होते हैं और आयुर्वेद में लहसुन को किसी जड़ी बूटी से कम नहीं समझा जाता है. इसके उपयोग से सर्दी खांसी जुकाम जैसी बीमारियां आसानी से फुर्र हो जाती हैं. यह इम्युनिटी बढ़ाने में भी सर्वाधिक मददगार साबित होता है. वहीं हाल ही में आई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि लहसुन और नींबू के पोषक तत्व साथ में मिलाएं जाएं तो यह हार्ट के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

लहसुन के अलावा नींबू को भी आयुर्वेद के लिहाज से काफी लाभदायक माना जाता है. लहसुन और नींबू के जूस का सेवन करने से कोशिकाओं की सूजन में कम करने में मदद मिलती है. इसलिए इसे ट्राई किया जा सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित तौर पर लहसुन और नींबू के जूस का सेवन किया जाए तो ये शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में बेहतरीन साबित हो सकते हैं लेकिन कैसे चलिए बताते हैं. 

बैड कोलेस्ट्राॅल को Control कर देगी ये पांच उबली सब्जियां, शाम की डाइट में डबल हो जाते हैं फायदे

बेहद गुणकारी है लहसुन

जानकारी के मुताबिक लहसुन में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी6, फोलेट, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कि शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर उसे सेहतमंद रखने में अहम होता है. इसके अलावा लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि जो बैड कोलेस्ट्रॉल का खात्मा कर सकते हैं.

क्या है नींबू लहसुन जूस के फायदे

लहसुन और नींबू दोनों ही काफी गुणकारी होते हैं. इनके जूस को लेकर कई लाभ बताए गए हैं लेकिन हाल ही में एक रिसर्च में यह पता लगा है कि नींबू और लहसुन के पोषक तत्व जब एक साथ मिलते हैं तो हार्ट को ज्यादा मजबूत बना देते हैं. नींबू और लहसुन के जूस में पाया जाने वाला विटामिन बी और सी शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखने के साथ ही इम्युनिटी को भी बढ़ाते हैं. इनसे ही ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है जिससे हार्ट की समस्याओं का अंत कहा जाता है.

PCOS की समस्या से हैं परेशान तो करें ये 5 एक्सरसाइज, कुछ ही दिन में मिल जाएगी निजात

कब और कैसे पिएं लहसुन और नींबू का जूस

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर नींबू और लहसुन के जूस का सही फायदा उठाना है तो इसका खाली पेट सेवन करें. जानकारी के अनुसार बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने के लिए सुबह खाली पेट लहसुन और नींबू के जूस का सेवन करना चाहिए. हालांकि यह भी ध्यान रखना चाहिए कि एक दिन में इस जूस की मात्रा 40-50ml से ज्यादा न पिएं. इसका फायदा यह है कि कॉलेस्ट्रॉल को खत्म कर आपके हार्ट को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाएगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement