Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dandruff Remedy: बालों में जमी डैंड्रफ की लेयर का रामबाण इलाज है ये नुस्खा, 3 दिन में गायब होगी रुसी

Dandruff Treatment Home Remedy: आप नींबू के इस्तेमाल से बड़ी ही आसानी से डैंड्रफ की समस्या से निजात पा सकते हैं. 

Dandruff Remedy: बालों में जमी डैंड्रफ की लेयर का रामबाण इलाज है ये नुस्खा, 3 दिन में गायब होगी रुसी

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्या आपके बालों में डैंड्रफ (Dandruff) की लेयर पर लेयर स्कैल्प पर जमा होती जा रही है और कोई भी इलाज या नुस्खा काम नहीं आ रहा है तो आपके लिए यहां एक रामबाण नुस्खा देने जा रहे हैं. 

बालों की समस्या  आपको बहुत परेशान कर रही है या तेजी से झड़ रहे हैं तो आपको इस समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedy) के बारे में बताने वाले है. आप नींबू के इस्तेमाल से बड़ी ही आसानी से डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से निजात पा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - Tea Leaves Purity Check: कहीं आप तो नहीं पी रहे मिलावटी चायपत्ती, घर पर ही कर सकते हैं इसकी शुद्धता की जांच

डैंड्रफ के लिए नींबू का इस्तेमाल (Lemon Uses For Dandruff)

पानी के साथ नींबू के रस का इस्तेमाल
अगर आप सिर में डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से परेशान हैं तो पानी में नींबू का रस मिलाकर इससे सिर धोएं. नींबू का रस निकालें और इसमें एक मग पानी मिला लें. सिर को शैम्पू से अच्छी तरह साफ करने के बाद इस पानी को सिर पर डालें. इस पानी से सिर को अच्छी तरह छोएं. हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलेगी.

एलोवेरा के साथ नींबू के रस का इस्तेमाल
नींबू के साथ-साथ एलोवेरा भी बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. यह बालों को मुलायम बनाने और डैंड्रफ (Dandruff) दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो आप नींबू के रस के साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. एक कटोरी में एलोवेरा जेल लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिलाने के बाद बालों की जड़ों में लगाएं. करीब 30 मिनट बाद बालों को धो लें. ऐसा करने से आपको डैंड्रफ (Dandruff) का समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ें - Vitamin B12 Deficiency: नसों के सिकुड़ने से कमजोरी तक की वजह है इस विटामिन की कमी, जानिए क्या खाते बढ़ेगा लेवल

नारियल तेल के साथ नींबू का इस्तेमाल
रात को सोते समय नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से भी डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या दूर हो जाती है. रात को नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं और सुबह बालों को शैम्पू से धो लें. ऐसा एक हफ्ते में दो बार करने से डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement