Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Less Sleep Effects: डायब‍िटीज, हार्ट अटैक से लेकर डिप्रेशन तक, नींद की कमी के होते हैं कई नुकसान

Side Effects of Sleeping Less: आजकल अस्त-व्यस्त जीवन में लोग अपने लिए भी सही से समय नहीं निकाल पाते हैं. लोगों की सही से नींद भी पूरी नहीं हो पाती है जिससे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है.

Latest News
Less Sleep Effects: डायब‍िटीज, हार्ट अटैक से लेकर डिप्रेशन तक, नींद की कमी के होते हैं कई नु��कसान

Effects of Lack of Sleep

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lack of Sleep: लोगों को भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद पूरी करने के लिए भी सही से समय नहीं मिल पाता है. लोग देर रात को सोते हैं और सुबह जल्दी उठ जाते हैं. ऐसे में सेहत पर बुरा असर पड़ता है. नींद की कमी के कारण कई बीमारियों (Disadvantages of Lack of Sleep) आपको घेर सकती हैं. ऐसे में नींद से समझौता नहीं करना चाहिए. दिनभर में 7-8 घंटे की नींद जरूरी पूरी करनी चाहिए. आइये आपको यहां नींद की कमी से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

नींद की कमी के नुकसान
हार्ट संबंधी समस्याएं

नींद की कमी से हार्ट डिजीज का कारण भी बन सकती है. इसके कारण ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है जो दिल से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है. यह हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है.

हाई ब्लड शुगर

अनिद्रा के कारण इंसुलिन लेवल में बदलाव होता है जो डायबिटीज का कारण बन सकता है. नींद की कमी के कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.


थकी हुई आंखों से हैं परेशान तो अपना लें ये नुस्खा, रातों-रात गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल


मोटापे की समस्या

वजन बढ़ने की संभावना नींद की कमी के कारण बढ़ सकती है. नींद की कमी के कारण इंसान को ज्यादा भूख लगती है और वह ज्यादा खाता है जिससे वजन बढ़ सकता है.

डिप्रेशन

नींद की कमी अवसाद का कारण बन सकती है. बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी और पूरी नींद जरूरी होती है. नींद की कमी से दिमागी सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

एकाग्रता में कमी

दिमाग के आराम के लिए नींद लेना बेहद जरूरी होता है. नींद पूरी न होने पर एकाग्रता की कमी हो जाती है. ऐसे में काम करने की क्षमता और स्टूडेंट्स की टीचिंग कैपेसिटी प्रभावित होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement