Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chemical Free Deodorant: केमिकल फ्री डिओड्रेंट घर पर बनाएं, अंडरआर्म्स का कालापन और पसीने की बदबू भी नेचुरली होगी दूर

अगर आप महंगे डियोडरेंट पर पैसे खर्च करके भी पसीने से बदबू या अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा नहीं पा रहे तो घर में बेहद आसानी से कम कीमत में नेचुरल डियोडरेंट बनाएं.

Latest News
Chemical Free Deodorant: केमिकल फ्री डिओड्रेंट घर पर बनाएं, अंडरआर्म्स का कालापन और पसीने की बदबू भी नेचुरली होगी दूर

Homemade Chemical Free Deodorant

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आपको अलग- अलग खुशबू वाले डियोडरेंट का शौक है लेकिन इसमें मौजूज कैमिकल और अल्कोहल के कारण आपके अंडरआर्म्स काले हो रहे या एलर्जी हो रही तो आपके लिए बेहद आसान तरीके से घर पर ही तीन से चार चीजों को मिलाकर रोल ऑन डियोडरेंट बनाने का नेचुरल नुस्खा दे रहे हैं.

ये नेचुरल डियोडरेंट न केवल आपके पसीने की बदबू लंबे समय तक आने से रोकेगा बल्कि अंडरआर्म्स के कालेपन को भी दूर करेगा. बाजार में मिलने वाले डियोड्रेंट में एल्युमिनियम, पैराबेन्स और थैलेट जैसे कई हानिकारक रसायन होते है जो स्किन एलर्जी से लेकर जलन तक का कारण होते हैं, लेकिन घर बने डियोड्रेंट का इस्तेमाल करके आप इन खतरनाक रसायन से बच सकते हैं . ये डियोडरेंट आप घर पर अपनी पसंद की खुशबू से भी तैयार कर सकते हैं. तो चलिए जाने नेचुरल रोल ऑन डियो कैसे बनाएं.

घर पर ऐसे बनाएं कैमिकल फ्री नेचुरल डियोड्रेंट

अरारोट पाउडर ½ कप
बेकिंग सोडा ½ कप
नारियल का तेल 5 बड़े चम्मच
एसेंशियल ऑयल 10 से 15 बूंदे (जैसे-लेमन, रोज, टी ट्री ऑयल, लैवेंडर ऑयल, पेपरमिंट ऑयल)

  • एक बाउल में बेकिंग सोडा और अरारोट पाउडर को छानकर मिक्स कर लें, ये दोनों ही चीजें पसीना रोकने के साथ ही इसकी बदबू और बगल के कालेपन को दूर करने का काम करते हैं. बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक डिओडोराइज़र के रूप में काम करता है जो शरीर से दुर्गंध को दूर करता है. अरारोट प्रकृतिक नमी को रोकता है और अंडरआर्मस में पसीने को कम करता है.
  • अब इसमें नारियल का तेल डालकर मिलाएं और एक अच्छा पेस्ट बनने तक मिलाएं. नारियल के तेल में एंटीबैक्टिरियल गुण पाएं जाते है. जो गंध करने वाले बैक्टिरिया को दूर करने में मदद करते है.
  • अब इस मिश्रण में अपने पसंद के किसी भा एसेंशियल ऑयल की 10 से 15 बूंदे मिला दें. यह आपके डियोड्रेंट को खुशबू देगा बल्कि इसमें एंटी बैक्टिरियल गुण भी है जो शरीर में गंध देने वाले बैक्टिरिया को शरीर से दूर रखता है.
  • इन सभी सामाग्री को अच्छे से मिक्स करें जब तक की आपको एक स्मूद क्रीम जैसा थिक पेस्ट न मिल जाए. इस पेस्ट को एक टाइट बंद होने वाले कांच के डिब्बे में डालें या किसी खाली रोल ऑन डियो में भर लें.

नोटः यदि आप चाहती हैं कि आपका ये डियोड्रेंट खुशबू के साथ-साथ एक मॉइस्चराइजर का काम भी करे तो आप इसमें शिया बटर भी मिला सकती है.

लीजिए आपका डियोड्रेंट बनकर तैयार है. इसे  अपनी उंगलियों से डियोड्रेंट की थोड़ी सी मात्रा को अपने अंडरआर्म्स में लगाएं. जहां भी आपको पसीना ज्यादा आता है वहां आप इसे लगा सकती हैं.

 

(Disclaier: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement