Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Memory Loss Causes: इन 5 कारणों से युवाओं में तेजी से बढ़ रही मेमोरी लॉस की समस्या, याददाश्त बढ़ाने के लिए जरूर करें ये काम

Memory Loss In Adults: आजकल युवाओं में मेमोरी लॉस की समस्या तेजी से बढ़ रही है, इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है खराब लाइफस्टाइल...

Memory Loss Causes: इन 5 कारणों से युवाओं में तेजी से बढ़ रही मेमोरी लॉस की समस्या, याददाश्त बढ़ाने के लिए जरूर करें ये काम

Memory Loss Causes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जैसे-जैसे उम्र ढलती जाती है, लोगों की याददाश्त भी कमजोर होने लगती है. ऐसे में अक्सर लोग छोटी-छोटी चीजें भूलने लग जाते हैं. लेकिन, आजकल ये समस्या युवाओं में भी देखने को मिल रही है. आधुनिक जीवनशैली में युवा पीढ़ी के बीच (Memory Loss In Adults) मेमोरी लॉस की समस्या तेजी से बढ़ रही है और इसकी सबसे बड़ी वजह है खराब लाइफस्टाइल. ऐसे में अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है, तो आपको अपनी (Memory Loss) लाइफस्टाइल पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है. वैसे तो मेमोरी लॉस के पीछे कई कारण हो सकते हैं. लेकिन, आज हम (Causes of Memory Loss) आपको कुछ ऐसी सामान्य आदतों के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी वजह से लोगों को याददाश्त से संबधित दिक्कतें होती हैं...

इन कारणों से भी होती है मेमोरी लॉस की प्रॉब्लम

अधिक तनाव लेने से

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव और दबाव काफी आम हो गए हैं. इसके कारण, युवा मानसिक तनाव का सामना कर रहे हैं, जो मेमोरी कमजोर होने का कारण बनता है. 

Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar

खानपान में गड़बड़ी 

आजकल युवा पीढ़ी अनियमित और असंतुलित आहार का सेवन करती है. इस वजह से शरीर में उन आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जो अच्छी मेमोरी के लिए आवश्यक होते हैं. इसके अलावा जंक फ़ूड भी मेमोरी लॉस का कारण बनते बनते हैं. 

पर्याप्त नींद न लेना

इतना ही नहीं, आजकल लोग अपनी नींद भी ठीक ढंग से पूरी नहीं कर पाते हैं. ऐसे में अपर्याप्त नींद के कारण मेमोरी प्रभावित हो सकती है और याददाश्त में कमी हो सकती है.

High Cholesterol: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है

नशे की लत

आधुनिकता भरे इस दौर में शराब और सिगरेट को युवा स्टेटस सिंबल से जोड़कर देखते हैं और इसके आदी होते जा रहें हैं. नशे की लत से धीरे-धीरे ब्रेन में डोपामाइन नामक न्यूरोट्रांसमीटर का स्त्रोत कम होने लगता है. दरअसल डोपामाइन का काम शरीर की कार्यप्रणाली को सही तरीके से चलाना है. ऐसे में ज्यादा शराब या सिगरेट पीने से डोपामाइन की कमी हो सकती है जिसकी वजह से याददाश्त कमजोर होने लगती है.

ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल

कम्यूटर और मोबाइल के अधिक इस्तेमाल से भी मेमोरी लॉस की समस्या होती है. क्योंकि इससे निकलने वाली रेज ब्रेन के सिस्टम को बिगाड़ सकती है और इसकी वजह से मेलोट्रिनिन नामक न्यूरोट्रांसमीटर का स्त्राव बहुत कम हो जाता है, जिसकी वजह से ऐसे लोगों में अनिद्रा की दिक्कत होने लगती है जो आगे चलकर याददाश्त को कमजोर करती है.

याददाश्त तेज करने के लिए इन चीजों का रखें ध्यान

  • खाने में विटामिन-B का ध्यान रखें
  • पॉलीफेनोल का ध्यान रखें
  • बेसिल सीड्स खाएं
  • मैग्नीशियम मेमोरी को बनाएगा शार्प
  • ब्रेन से जुड़ी एक्सरसाइज जरूर करें
  • हर्ब्स और मसालों से याददाश्त करें तेज
  • मेडिटेशन करते रहें

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement